आँखों के नीचे काले घेरे को दूर करने को घरेलू उपाय

0

आँखों के नीचे काले घेरे आजकल आम बात हो गई है । महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है । आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे खूबसूरती और व्यक्तित्व को प्रभावित कर सकते है । इस तरह के काले घेरे के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • शरीर में पानी कमी
  • तनावग्रस्त जीवन
  • धूप और प्रदूषण
  • अनियमित और पोषण रहित खान-पान
  • अनिद्रा और नींद पूरी न होना
  • ज्यादा रोना
  • आनुवांशिकता
  • शरीर में कैल्शियम (Calcium) और आयरन (Iron) का अभाव
  • धूम्रपान या मद्यपान अथवा दोनों
  • उम्र का बढ़ना
  • कंप्यूटर पर लम्बे समय तक बैठना
  • आँखों की समस्या होने पर चश्मा या लेंस (Lens) का प्रयोग न करना
  • त्वचा जनित एलर्जी होना

90f5ab93-2294-46f0-bd25-f218b2ef0dc0_16x9_788x442

आँखों के नीचे के काले घेरे के लिए घरेलू नुस्खें

  1. आलू : आलू आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है । आलू को बहुत पतला और गोलाकार रूप में काटकर आँखों पर पंद्रह मिनट के लिए रख दें और फिर पानी से धो लें । इसके अलावा आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर रुई की मदद से उस रस को अपने आँखों के नीचे लगायें और आँखें बंद करके उसी रुई से आँखों को ढक दें । पंद्रह मिनट बाद पानी से धो लें । रोजाना इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करने से आँखों के नीचे के काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जायेंगे ।
  2. पुदीना : आँखों के नीचे के काले घेरे को हटाने में पुदीना बहुत ही असरदार है । पुदीना की प्रकृति ठंडक पहुँचाने वाली होती है, इसलिए इसे आँखों पर लगाने से यह आँखों को ठंडक पहुंचाती है । पुदीना के कुछ ताजे पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें फिर उस मिश्रण को आँखों के नीचे दस से पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें, फिर पानी से धो लें । इस मिश्रण को दो से तीन हफ़्तों तक रोजाना लगाने से फर्क दिखने लगेगा ।
  3. नींबू : नींबू का रस आँखों के नीचे के काले घेरे को हटाने के साथ त्वचा की रंगत को निखारने में भी मदद करता है । नींबू के रस में ककड़ी का रस मिलाकर उसे दस से पंद्रह मिनट तक आँखों के नीचे लगाकर रखें और फिर निर्धारित समय के बाद धो लें । इस प्रक्रिया को सात से दस दिनों तक रोजाना करने से काले घेरे खत्म हो जाते है । ककड़ी आँखों को ठंडक पहुंचाती है और नींबू काले धब्बों को दूर करता है । ककड़ी न होने पर आप केवल नींबू का रस भी लगा सकते हैं, बस पाँच से आठ मिनट तक ही नींबू के रस को लगाकर रखें और फिर धो लें ।
  4. टमाटर : टमाटर का रस लगाने से भी आँखों के नीचे के काले घेरे जल्द ही दूर हो जाते है । एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और फिर उसी मिश्रण को काले घेरे पर पंद्रह मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें । रोजाना दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से दो हफ़्तों में ही फर्क दिखने लगेगा ।
  5. टी बैग्स (Tea Bags) : टी बैग्स का उपयोग करके भी आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे को दूर किया जा सकता है । सुबह चाय पीने के बाद इस्तेमाल किये हुए टी बैग्स को फ्रिज में रख दें । फिर समय मिलने पर उन बैग्स को फ्रिज से निकालकर कमरे के तापमान पर होने के लिए रख दें । फिर उन्हें अपनी आँखों पर रख दें । इससे आपकी आँखों को आराम भी मिलेगा और इसके निरंतर प्रयोग से काले घेरे भी दूर हो जायेंगे ।
  6. बादाम (Almond) का तेल : बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है । इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए (Vitamin A) पाया जाता है जो आँखों के आसपास की त्वचा के लिए फायदेमंद है । बादाम के तेल के नियमित प्रयोग से आँखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते है । रात को सोने जाने से पहले थोड़ी-सी मात्रा में इस तेल को अपनी आँखों के नीचे लगायें और हलके हाथों से मालिश करें । सुबह उठने के बाद चेहरा अच्छे से धो लें । आप फेसवाश (Face wash) से भी अपना चेहरा धो सकते हैं ।
  7. खीरा : आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है । खीरे को बहुत पतला और गोलाकार रूप में काटकर अपने आँखों के ऊपर 15 मिनट तक रखें । रोजाना दिन में दो बार इस उपचार को करने से एक महीने में फर्क दिखने लगेगा ।
  8. दूध : दूध का इस्तेमाल करके भी आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर किया जा सकता है । एक कटोरी में दो चम्मच दूध लेकर उसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें । फिर रुई की मदद से ठन्डे दूध को आँखों के नीचे लगायें । रोजाना दिन में दो बार इस उपचार को करने से कुछ ही हफ़्तों में काले घेरे दूर हो जायेंगे ।
  9. गुलाबजल : गुलाबजल आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने में सहायक है । यह आँखों को ठंडक पहुँचाने के साथ उन्हें ताजगी प्रदान करता है । एक जगह थोड़ी-सी मात्रा में गुलाबजल लेकर उसे सूती के कपड़े के टुकड़े या रुई की मदद से अपने आँखों के नीचे लगायें । ऐसा रोजाना करने से थोड़े ही दिनों में काले घेरे दूर हो जायेंगे । इसके अलावा आप रुई के छोटे गोलों को गुलाबजल में भीगोकर अपने आँखों पर भी रख सकते हैं ।
  10. अनानस और हल्दी : हल्दी और अनानस का रस भी आँखों के नीचे के काले घेरे के लिए फायदेमंद है । अनानस के रस में थोड़ा-सा हल्दी मिलाकर आँखों के नीचे लगाकर रखें । सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो लें । इसके निरंतर प्रयोग से कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जायेंगे ।
  11. दही : दही दाग हटाने में मदद करता है । आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । उस लेप को अपनी आँखों के नीचे लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने पर एक और बार उसी लेप को लगायें और कुछ देर बाद पानी से धो लें । इसके निरंतर प्रयोग से काले घेरे दूर हो जायेंगे ।
  12. बादाम (Almond) का पेस्ट : बादाम में आवश्यक तत्व हैं जो आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने में मदद करता है । एक चम्मच बादाम के पेस्ट में एक चम्मच दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । आँखों के नीचे के काले घेरे को हटाने के लिए इस लेप को अपनी आँखों के नीचे लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें । निर्धारित समय के बाद उस जगह को पानी से धो लें. इस उपचार के निरंतर प्रयोग से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा ।
  13. एलोवेरा (Aloe Vera) : एलोवेरा प्राकृतिक रूप से निशान हटाने का एक प्रभावी तरीका है । एलोवेरा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा को दाग-धब्बों से मुक्ति दिलाता है । यह हर तरह के दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है । एलोवेरा का एक पत्ता लेकर उसे काटकर उसके अन्दर का रस निकाल लें और प्रभावित क्षेत्रों पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगाकर रखें । इसके निरंतर प्रयोग से आँखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जायेंगे ।
  14. संतरे के छिलके : संतरा खाने के बाद उसके छिलकों को धूप में अच्छे से सूखा लें । फिर उन्हें पीसकर चूर्ण बनाकर एक डब्बे में रख दें । एक जगह एक चम्मच संतरे के छिलके का चूर्ण और थोड़ी-सी मात्रा में गुलाबजल मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । अब उसी लेप को आँखों के नीचे लगायें । पंद्रह मिनट बाद पानी से धो लें । इस उपचार से काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जायेंगे ।

5-natural-Face-Masks-to-get-rid-of-Dark-Circles

उपर्युक्त घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों को अपनाकर आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर किया जा सकता है । यदि इन नुस्खों से कोई फर्क न पड़े तो आप किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं । आँखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए उपचार के साथ कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक हैं, जैसे :

  • दिनभर में 6-7 गिलास पानी पीयें । पानी शरीर के टोक्सिन (Toxin) को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही ये शरीर में नमी बनाये रखता है और आँखों के नीचे काले घेरे नहीं होने देते ।
  • किसी पदार्थ से एलर्जी (Allergy) होने पर उससे परहेज करें ।
  • धूम्रपान और मद्यपान से परहेज करें ।
  • सुबह उठने के बाद अपने आँखों को हमेशा ठन्डे पानी से धोये, इससे आँखों को आराम मिलेगा और आँखों में नमी बनी रहेगी और इससे काले घेरे भी नहीं होंगे ।
  • पूरी नींद लें । हर किसी को 8 घंटे तक सोना चाहिए ।
  • धूप में निकलने से आधे घंटे पहले सन्सक्रीन (Sunscreen) लगायें और सनग्लास (Sun glass) का भी इस्तेमाल करें ।
  • स्वास्थ्यपूर्ण आहार लें । अपने आहार में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें ।
  • सुबह उठकर आसपास के हरे पेड़-पौधों को निहारें, यह आँखों के लिए बहुत ही अच्छा व्यायाम हैं ।
  • यदि डॉक्टर ने आपको आपकी आँखों के लिए चश्मा पहनने के लिए कहा है तो चश्मे का प्रयोग जरुर करें ।
  • यदि आपको एनीमिया (Anemia), किडनी (Kidney) से जुड़ी कोई समस्या है या फिर किसी तरह कोई बीमारी है तो तुरंत उसका इलाज करवाएं ।
  • मानसिक तनाव और चिंता से दूर रहें ।
  • अधिक समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर कार्य न करें ।
  • यदि आप किसी कारण से मेकअप का प्रयोग करते हैं तो सोने जाने से पहले उसे जरुर निकाल दें ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.