आवाज़ साफ करने के तरीके

0

सुर सबके पास नहीं होता है, लेकिन जिन लोगो के पास होत हैं वो खुसनसीब है। अगर आपके गले में सुर हैं तो आपकी संगीत और भी मधुर लगती है। गले को ठीक रखना बहुत ज़रूरी है अच्छी सुर प्राप्त करने के लिए। एक गायक के लिए उसका गला ही सबसे कीमती चीज़ हैं। अगर आप अपना गला का ठीक से देख भाल ना करे तो आगे चलकर आपके गले मैं ऐसे अनेक परेशानिया आएंगे जो आपके संगीत में बाधा डाल सकती हैं। आपको शायद ये पता होगा की कोनसा सुर है लेकिन आप अपने गले से गा नहीं पाएंगे। इसलिए एक गायक को अपना गाला ठीक रखना चाहिए। इस लेख से हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने गले की आवाज़ और सुर को बहेतर और साफ रख सकते हैं। इस लेख में हम बात करेंगे आवाज़ साफ करने के तरीके के बारे में। 

तो चलिए जानते हैं आवाज़ साफ करने के तरीके :


1 : जितना हो सके उतना पानी पीजिये। ज़्यादा ठंडा भी नहीं ज़्यादा गरम भी नहीं। जितना हो सके अपने शरीर को hydrate रखे। शराब और कैफीन पर पूरा रोक लगा दीजिए। वो सब खाना खाये जिसमे पानी की मात्रा ज़्यादा हो, जैसे की सेब, तरबूज, खरबूजे, अंगूर इत्यादि।

2 : ज़्यादा से ज़्यादा अपने गले को आराम दीजिए। अगर आप बात कर भी रहे हैं तो धीरे आवाज़ में बात कीजिए। जितना आप अपने गले को आराम देंगे उतना आपकी आवाज़ साफ रहेगी।

3 : तमबाकू सेवन आपके गले के लिए बहुत हानिकारक हैं। इससे आप के vocal chord पे cancer की सम्भाबना बढ़ जाती है। सिर्फ ये ही नहीं बल्कि आपके गले में खिचाव भी पड़ता है जो आपके गले की range के लिए हानिकारक है। तो अगर आप तम्बाकू सेवन करते हैं तो जितना जल्दी हो सके उसे छोड़ दे।

4 : अगर आपको एक मधुर आवाज़ मिला हैं तो उसका सद उपयोग करे। अगर आप अपने आवाज़ का फ़िक्र करते हैं तो जितना हो सके कम आवाज़ पे बात करें और चिल्लाये बिलकुल नहीं। शोर शराबे वाले रास्तो में जोर से कभी मत चिल्लाये।

5 : ऊपर और नीचे के सुर गाते वक़्त आप अपने गले के मांसपेसियों पर ज़्यादा दवाब मत दीजिये। बहुत से गायक अपने गले पर दबाब डालते हैं जो उनके गले के मांसपेसियों पर असर करता है और उसके साथ भविस्य में उनके गले का  range कम कर देता हैं।

6 : आपको अपने सांस के ऊपर पूरा नियंत्रण रखना पढ़ेगा ताकि आपको ये पता हो कहाँ सांस छोड़नी हैं और कहाँ सांस पकड़नी हैं। इस आदत को बनाये रखने के लिए आपको अच्छी तरह से बात करना सीखना पढ़ेगा। आप जब बात करेंगे आपको सांस रोकना और छोड़ने पर नियंत्रण पाना पढ़ेगा। 

7 : आप अपने गले को ज़्यादा साफ़ मत कीजिए कुल्ला करके। आप जब अपने गाले को साफ़ करते हैं तो आप अपने गले के मांसपेसियों पे ज़ोर डालते हैं। जब ऐसा होता है तो आपके गले की tonal quality ख़राब होने लगती हैं।

8 : अगर आपकी तबियत ख़राब हैं तो आप अपने गले को आराम दीजिए। कैसे भी करके आप अपने गले पर तनाव मत डालिये।

9 : सुबह उठकर हर रोज़ खाली पेट पानी पीजिये फिर काली चाय (black tea) बिना सक्कर के पीजिये। इससे आपका गाला का गहेराई(depth) बढ़ेगा।

10 : आप अपने गले को अपने वातावरण के हिसाब से moist कर लीजिए। गर्मी में बहुत पानी पीजीए और ठन्ड में हल्का गुनगुना पानी पीजिए। 

सभी प्रचलित संगीतकार और गायक बहुत रियाज़ और मेहनत करके आज ऐसे मुकाम पर हैं। महेनत के साथ साथ गले का देख रेख भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप भी एक गायक बनना चाहते है तो रियाज़ कीजिए और अपने आवाज़ का ख्याल रखे।

तो ये था कुछ ऐसे उपाय जिससे की आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं की आप को यह लेख पसंद आया हो। ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.