गंजापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खें

0

गंजापन एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के बाल असामान्य रूप से झड़ने लगते हैं । गंजेपन को तकनीकी भाषा में एलोपेसिया (Alopecia) कहते है । जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं और नए बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बालों की तुलना में अधिक पतले या कमजोर उगते हैं, तो ऐसी स्थिति में आगे जाकर गंजा होने की संभावना होती है । गंजापन एक आम समस्या बन गई है । चाहे महिला हो या पुरुष, बूढ़े हो या जवान, सभी इस समस्या से जूझ रहे हैं । एलोपेसिया (Alopecia) या गंजेपन के अंतिम चरण को एलोपेसिया टोटालिस (Alopecia Totalis) कहते है जिसमें व्यक्ति के लगभग सारे बाल झड़ जाते हैं । गंजेपन के कुछ लक्षण हैं, जैसे; बालों का पतला होना, शैम्पू करते समय बालों का अधिक मात्रा में झड़ना, बालों का झड़कर तकिये पर दिखना, कंघी करने पर अत्यधिक मात्रा में बालों का झड़ना आदि । गंजेपन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • होर्मोनल (Hormonal) परिवर्तन
  • उम्र बढ़ना
  • शरीर में आयरन (Iron) और कैल्शियम (Calcium) का अभाव
  • असामान्य रूप से वजन घटना
  • अधिक मात्रा में विटामिन ए (Vitamin A) का सेवन
  • सिर में किसी तरह का संक्रमण होना
  • मानसिक तनाव या मानसिक आघात
  • गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन
  • कैंसर (Cancer) या थाइरोएड (Thyroid) जैसी बीमारी
  • बालों पर अधिक मात्रा में रासायनिक एवं मशीनों का प्रयोग करना
  • स्टेरॉयड (Steroid) का सेवन
  • धूम्रपान एवं मद्यपान
  • आनुवांशिकता
  • रुसी की समस्या

गंजापन रोकने के लिए घरेलू उपचार

गंजेपन से तंग आकर कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant) या सर्जरी (Surgery) की ओर उन्मुख होते हैं जिसमें लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं । इसके विपरीत आप घरेलू नुस्खों को आजमाकर गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं । यहां नीचे कुछ कुदरती और घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया हैं जिसे अपनाकर आपको गंजेपन की समस्या से राहत मिलेगी ।

10-Side-Effects-Of-Castor-Oil-You-Should-Be-Aware-Of

  1. अरंडी का तेल (Castor Oil) : अरंडी का तेल गंजापन को दूर करने में सहायक है । यह बाल और त्वचा के कई समस्याओं को दूर करता है । गंजेपन को रोकने के लिए आपको अपनी हथेली पर थोड़ा-सा अरंडी का तेल लेकर उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाना हैं और धीरे-धीरे मालिश करना हैं । यह तेल आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और उसे मजबूत बनाएगा और इसके निरंतर उपयोग से आपके सिर पर बाल भी उगने लगेंगे ।
  2. एलोवेरा (Aloe Vera) : बालों की समस्या के लिए एलोवेरा बहुत ही कारगर है । यह बालों को उगाने में मदद करता है । एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसके अन्दर के रस को निकालकर एक छोटी-सी कटोरी में रख लें । फिर उसी रस को बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें । यह बालों की जड़ों में बंद हुए छिद्रों को खोल देता है । इसके निरंतर प्रयोग से बाल झड़ने भी कम हो जायेंगे और सिर पर बाल भी उगने लगेंगे ।
  3. नारियल का तेल : नारियल का तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है । रात को सोने जाने से पहले दस मिनट तक नारियल तेल से अपने बालों और उसके जड़ों की अच्छी तरह से मालिश करें । सुबह उठकर बालों में शैम्पू कर लें । आप चाहे तो नारियल के तेल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं । नींबू भी गंजेपन को रोकने में मदद करता है ।
  4. काली मिर्च : काली मिर्च गंजेपन के इलाज के लिए बहुत ही फायदेमंद है काली मिर्च और नींबू के बीजों को पहले एक साथ महीन पीस लें और फिर थोड़ा-सा पानी मिलकर उसका लेप तैयार कर लें । उसी लेप को अपने बालों की जड़ों पर अच्छे से फैलाकर लगायें । इसके निरंतर प्रयोग से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा ।
  5. मेथी के बीज : गंजेपन को दूर करने के लिए मेथी के बीज भी बहुत कारगर है । मेथी के बीजों में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुँचाता है । मेथी को बीजों को रातभर पानी में भीगोकर रखें । सुबह उन बीजों को पीसकर एक लेप तैयार कर लें और उसी लेप को अपने सिर पर अच्छे से लगा लें । एक घंटे बाद अपने सिर और बालों को अच्छे-से धो लें । हफ्ते में दो बार इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा । इसके अलावा आप मेथी के बीजों को नारियल के तेल में भुन लें । फिर उस तेल को छानकर मेथी को अलग कर लें और उसी तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें । एक महीने तक इसके निरंतर प्रयोग से बाल झड़ने कम हो जायेंगे और सिर पर बाल भी उगने लगेंगे ।
  6. नींबू : नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा है जो बालों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद करता है । गंजेपन से बचने के लिए आप पानी के साथ नींबू के रस को मिलाकर अपने सिर पर लगा सकते हैं । इसके अलावा नारियल तेल, अरंडी का तेल, एलोवेरा आदि के साथ भी नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं । इसके निरंतर प्रयोग से बालों का झड़ना कम हो जायेगा और बाल भी सुन्दर दिखने लगेंगे ।
  7. चकुंदर के पत्ते (Beetroot leaves) : चकुंदर के पत्ते गंजेपन को दूर करने की अचूक दवा है । चकुंदर के पत्तों को पानी में उबालें, जब वे काफी नर्म हो जाये तो उसे पानी से निकालकर उसमें मेहँदी के पत्ते मिलाकर मिक्सर (Mixer) में पीस लें और एक लेप तैयार कर लें । अब उसी लेप को अपने बालों और उसके जड़ों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें । हफ्ते में दो बार इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा ।
  8. प्याज : प्याज में मौजूद सल्फर (Sulphur) सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है जिससे गंजेपन की समस्या ठीक हो सकती है । प्याज को काट लें, फिर उसे पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें थोड़ी-सी मात्रा में शहद मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । फिर उसी लेप को अपने बालों और उसके जड़ों में लगायें । कुछ देर बाद अपने सिर और बालों को अच्छे से धो लें । प्याज जीवाणुओं को मारने में मदद करता है । इसके निरंतर प्रयोग से बाल झड़ने कम हो जायेंगे और नए बाल भी उगने लगेंगे ।
  9. दही : बालों के लिए दही बहुत ही उपयोगी है । यह गंजेपन को दूर करने में सहायक है । दही को अच्छे से फेंट लें, फिर उसे अपने बालों और उसके जड़ों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद पहले पानी से बालों को धो लें फिर बालों में शैम्पू कर लें । इसके अलावा आप दही में मेथी मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं । रातभर मेथी के दानों को पानी में भीगोकर रखें । सुबह उन्हीं मेथी के दानों को पीस लें फिर उन्हें दही के साथ मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । फिर उसी लेप को अपने बालों और उसके जड़ों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें । निर्धारित समय के बाद अपने बालों को पहले पानी से धो लें फिर बालों में शैम्पू कर लें । इन दोनों तरीकों से आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके निरंतर प्रयोग से बाल झड़ने कम हो जायेंगे और नए बाल भी उगने लगेंगे साथ ही आपके बाल आकर्षक दिखेंगे ।
  10. धनिया के पत्ते : धनिया के पत्ते व्यंजन को केवल आकर्षक और स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि यह गंजेपन से राहत भी दिलाते है । ताजे धनिया के पत्तों को पीसकर एक लेप तैयार कर लें और फिर उसी लेप को अपने सिर और बालों में लगायें । इसके निरंतर प्रयोग से बालों का झड़ना कम होने के साथ-साथ नए बाल भी उगने लगेंगे ।
  11. मुलेठी और केसर : मुलेठी और केसर गंजेपन को कम करने में मदद करते हैं । पहले एक जगह थोड़े से दूध में केसर भीगोकर रखें । फिर मुलेठी को पीस लें और उसमें केसर-सह दूध को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । रात को सोने जाने से पहले इसी लेप को अपने सिर पर अच्छे से लगा लें । सोते समय अपने सिर पर एक प्लास्टिक (Plastic) बांध लें ताकि लेप बिस्तर या तकिया पर न लगे । सुबह उठकर बालों में शैम्पू कर लें । हफ्ते में एक से दो बार इस उपचार को करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर हो जायेगा ।
  12. आंवला : विटामिन सी (Vitamin C) से समृद्ध आँवले में जीवाणु प्रतिरोधक गुण है जो गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद करता है । एक चम्मच आँवले के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें ।
  13. अंडा : एक अंडे को अच्छे से फेंट लें और फिर उसमें थोड़ा-सा जैतून का तेल मिलायें । फिर उसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर सूखने दें । सूखने के बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें और उसके बाद बालों में हल्का शैम्पू कर लें । हफ्ते में दो से तीन बार इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने कम हो जायेंगे ।
  14. अमरुद के पत्ते : अमरुद के पत्तों को एक लीटर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला न हो जाए । फिर उस पानी को ठंडा करके छान लें और उसी पानी को अपने बालों की जड़ों में मालिश करते हुए लगायें । हफ्ते में दो से तीन बार इस उपचार को करने से बाल झड़ने कम हो जायेंगे, साथ ही बाल भी उगने लगेंगे ।

ggggggggggggggggg

उपर्युक्त घरेलू नुस्खों को अपनाकर गंजेपन से बचा जा सकता है । यदि किसी गंभीर बीमारी या संक्रमण के कारण असामान्य रूप से बाल झड़ रहे हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेकर उपयुक्त जाँच करवाएं । गंजेपन से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक हैं, जैसे :

  • गीले बालों को कंघी न करें ।
  • धूम्रपान और मद्यपान से परहेज करें ।
  • दिनभर में 6-7 गिलास पानी पीयें और 8 घंटे तक सोयें ।
  • रोजाना व्यायाम करें ।
  • अपने बालों में रासायनिक तत्वों का प्रयोग न करें ।
  • बाहर के खाने से परहेज करें ।
  • अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें ।
  • हफ्ते में तीन से चार बार तेल से अपने सिर की मालिश करें ताकि आपके बालों को पोषण मिलें ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.