गाय के दूध बढ़ाने के उपाय

0

गाय का दूध बच्चे से लेकर एक बूढ़े तक, हर उम्र के इंसान के लिए महत्वपुर्ण है। रोज़ की ज़िन्दगी में हर एक इंसान ऐसे बहुत सारी चीजे इस्तेमाल करता हैं जो गाय के दूध से बना हुआ होता हैं, जैसे की मक्खन, घी इत्यादि। इसी लिए गाय के दूध की बहुत मांग हैं, और लोगो को गाय का दूध पीना पसंद भी हैं। बहुत से dairy companies गाय पे injection लगाकर 4 से 5 गुना ज़्यादा दूध निकालते हैं, जो सिर्फ गाय के सरीर पे ही नहीं बल्कि दूध पर भी असर करता हैं। ये दूध बहुत हानिकारक है इंसान के सरीर के लिए। पर ऐसी बात नहीं हैं की गाय के दूध को बढ़ने के लिए सिर्फ injection या कोई medical पैतरे ही अपनाने पड़ेंगे। कुछ ऐसे देसी उपाय हैं जिससे की अाप गाय के दूध की मात्रा बड़ा सकते हो। हम इस लेख में गाय के दूध बढ़ाने के उपाय के बारे में जानेंगे।

तो चलिए जानते हैं गाय के दूध बढ़ाने के उपाय :

अपने गाय का दूध बढ़ाना बहुत ही आसान है और आप बिना परेशानी के बस कुछ चीजों की सहायता से आसानी से अपने गाय का दूध बड़ा सकते है, जो की निम्नलिखित है।

पहली विधि:

सामग्री :
1. 250gm गेहू
2. 100gm गुड सर्बत (आवटी)
3. 50gm मेथी
4. 1 कच्चे नारियल
5. 25-25gm जीरा और अजवाने

विधि :
स्टेप 1. पहले गेहू, गुड सर्बत, मेथी पका ले और, नारियल को पीसकर मिला दीजिए।
स्टेप 2. सुबह जब गाय खाली पेट हो तब आपको ये खिलाना पड़ेगा। ये कार्य गाय के बच्चा देने के एक
महीने पहले से लेकर बच्चे होने के एक महीने बाद तक हर सुबह करना पढ़ेगा।
स्टेप 3. गाय बच्चे को जन्म देने के बाद, 3 दिन तक 25gm जीरा और 25gm आजवाइन खिलाना पड़ेगा।

दूसरी विधि:

सामग्री :
1. 150gm तारा
2. 300gm सरसो
3. 750gm चने
4. 1 kg जौ

5. 1 कपास के बनौले

6. 150gm गुड़

7. 100gm मेथी

8. 50gm सूखे आंवले

9. 30gm मीठा सोडा

विधि :
स्टेप 1. तारा, सरसो, जौ, कपास के बनौले, चने के छिलके और मीठा सोडा को मिलाकर उसे बारीक पीसकर उसका दलीय बनाकर उसे पका कर देना है।
स्टेप 2. मेथी और आंवला को मिलकर गुड़ डालकर उसे सुबह छाछं में भिगोकर साम को सरबत बनाकर गाय को देना है।
स्टेप 3. गाय बच्चे को जन्म देने के बाद, 3 दिन तक 25gm जीरा और 25gm आजवाइन खिलाना पड़ेगा।

ये सब करने के बाद आप देखेंगे की आपकी गाय के दूध का स्वाद भी बहेतर हो गया है और पहले से अधिक(2 से 3 गुना) दूध दे रही हैं। ये दूध सेहत के लिए अच्छी होती हैं। आप चाहें तो कोई भी lab में test कर सकते calcium ,vitamin और iron की मात्रा। गाय सिर्फ हमें दूध ही नहीं बल्कि अनेक और सामग्री देती हैं जो रोज़ के ज़िन्दगी में बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए हमें ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे गाय और उसके कोक में पल रहे बच्चे के सेहत पर असर करे। तो आज हमने जाना की कैसे आप गाय के दूध की मात्रा बड़ा सकते हैं। ऐसे ही सब जानकारियाँ पाते रहने के लिए बने रहे हमारे साथ और follow कीजिए हमारे BLOG को।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.