चमकदार त्वचा प्राप्त करने के घरेलु उपाय – Glowing Skin Kaise Paye

0

हर महिला को सुंदर और चमकदार त्वचा प्राप्त करने की इच्छा होती है क्योंकि यह उनके समग्र रूप और व्यक्तित्व के लिए वास्तव में बहुत कुछ जोड़ सकता है। हम में से हर कोई सुंदर त्वचा के साथ पैदा नहीं हुआ है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपके चेहरे पर वैसी चमक नहीं हो सकती।  आपकी त्वचा के लिए थोड़ा अतिरिक्त देखभाल और सही प्रक्रिया आपको चमक और खूबसूरत त्वचा दे सकती है जो आपको कई प्रशंसाओं को जीतने के लिए निश्चित है।

तो, अगर आप चमकदार त्वचा पाने के सर्वोत्तम तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख निश्चित रूप से आपकी सबसे अच्छी मदद होगी। चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको महंगी पार्लर के उपचार या कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं से गुजरना नहीं पड़ता है। हमारी ज़रूरत होती है थोड़ा सा प्रयास और अछि त्वचा प्राप्त करने के लिए घरेलू उपचार का पालन करना। यहाँ सबसे अच्छी सौंदर्य युक्तियाँ हैं जिन्हें आपको स्वाभाविक रूप से चमकदार त्वचा के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है।

तो चलिए देखते है की चमकदार त्वचा कैसे प्राप्त करें :

 

1 ) चमकदार त्वचा के लिए एक स्वस्थ आहार ग्रहण करें

आप क्या खाते हैं जो आप देखते हैं यदि आप सही नहीं खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर दिखना निश्चित है। यदि आप खूब चमकदार त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपका काम अपने दैनिक आहार को सही करने से शुरू होता है। सब्जियां, ताजे फल शरीर को आवश्यक मिनरल्स और विटामिन प्रदान करते हैं जो कि न केवल एक स्वस्थ शरीर के लिए बल्कि एक स्वस्थ, चमकीले त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है।

सब्जियों और ताजे फल के अलावा आपके दैनिक आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, नट और बीज शामिल होने चाहिए। ओमेगा -3-फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें सही आहार एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है और यदि आप पाचन या आंत्र समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप वास्तव में सुंदर त्वचा नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

2 ) चेहरे की उस चमक को पाने के लिए हाइड्रेटेड रहें

पानी शरीर के मुख्य घटक में से एक है। निर्जलीकरण शरीर की कोशिकाओं के सिकुड़ने का कारण बनता है और यह आपकी त्वचा को सबसे खराब तरीके से प्रभावित कर सकता है। चमकदार त्वचा पाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अंतराल पर पर्याप्त मात्रा में पानी पी लें। चमकदार त्वचा पाने के लिए यह सबसे आसान और अभी तक सबसे प्रभावशाली है।

3 ) व्यायाम त्वचा को चमकने में मदद कर सकता है

नियमित रूप से व्यायाम करना न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक हो सकता है। व्यायाम तनाव से राहत में मदद करता है और बेहतर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जो दोनों स्वस्थ और चमकीले त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। व्यायाम रक्त सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जो स्वाभाविक रूप से बेहतर त्वचा और स्वास्थ्य में मदद करता है।

4 ) एक नियमित सीटीएम दिनचर्या का पालन करें 

क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (CTM) त्वचा की देखभाल के मूलभूत आधार है। यदि आप अच्छी त्वचा की तलाश कर रहे हैं तो आपको रोजाना CTM करना बहुत आवस्यक है। अपने चेहरे को ठीक से शुद्ध करना, इसे टोन करना और उन्हें मॉइस्चराइजिंग करना सुंदर त्वचा प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में आगे आप जानेंगे की कैसे फॉलो करे एक उच्च CTM अपनी त्वचा के लिए।

5 ) त्वचा की चमक के लिए स्क्रबिंग महत्वपूर्ण है

यदि आपने अभी तक अपने त्वचा को स्क्रबिंग नहीं किया है, तो यह उच्च समय है जब आप त्वचा को साफ़ करके अपनी पुरानी और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पा सकते है जो की नई त्वचा कोशिकाओं के विकास और पोषण में मदद करता है।

त्वचा पर चमक पाने के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों पर विस्तार के बाद, अब हम कुछ घरेलू उपचार देखेंगे, जिसके उपयोग के साथ आपको नरम, सुंदर और चमकदार त्वचा प्राप्त हो सकती है। तो आगे पढ़िए,

6 ) त्वचा के चमक के लिए एक क्लीनर के रूप में तेल

जब आपका लक्ष्य आपके चेहरे पर चमक प्राप्त करना है, तो उन सभी रासायनिक भरे सफाईकर्ताओं को अलग रखना बेहतर होगा। ज्यादातर शुद्धिकरण साबुन और क्षार (alkali) के साथ विभिन्न रूपों में आते हैं, जो त्वचा से प्राकृतिक तेल को काट लेते हैं और समय के साथ त्वचा सूख जाती हैं।

आप अरंडी तेल और किसी भी तेल का मिश्रण जैसे जोजोबा तेल, जैतून का तेल या सूरजमुखी के बीज का तेल अपने चेहरे को शुद्ध करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल आधारित स्वच्छता तेलीय मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए भी उपयुक्त है और जब तेल का सही संयोजन उपयोग किया जाता है तो यह मुँहासे का इलाज करने में भी मदद कर सकता है।

7 ) त्वचा पर चमक के लिए घर का बना त्वचा टोनिंग फ़ार्मुला

उचित टोनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है न केवल आपकी त्वचा की उचित लोच सुनिश्चित करने के लिए बल्कि त्वचा को छिद्रित करने और स्वस्थ चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए। बाजार में उपलब्ध शराब आधारित टोनर के बजाय आप उस चमक को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए होममेड उपचारों में से किसी का उपयोग कर सकते हैं,

i ) त्वचा की चमक के लिए रोज़ावरण टोनर

गुलाब जल को सबसे अच्छा और प्राकृतिक त्वचा टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्रिज में अपने गुलाब जल की बोतल रखे अपने चेहरे को ठीक से साफ करने के बाद, ठंडा गुलाब के पानी में एक नए कॉटन बॉल को भिगो दें और अपने चेहरे पर लगाए।

ii ) चमकीली त्वचा के लिए एलोवेरा टोनर

चमकदार त्वचा प्राप्त करने के लिए आप टोनर के रूप में एलोवेरा का भी उपयोग कर सकते हैं। एक नए एलोवेरा पत्ते से एलोवेरा के लुगदी को लीजिए, इसे तोड़कर रस को दबाएं। इस रस के 1 चम्मच को 1 चम्मच सादे पानी के साथ मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाए। इसे स्वाभाविक रूप से सूखने दें और फिर मॉइस्चराइज़र लगा लें।

8 ) त्वचा की चमक के लिए फेस पैक

अब अलग-अलग फेस पैक देखते हैं जो कि आपकी त्वचा की देखभाल के लिए सबसे प्रभावी हैं,

i ) चमकदार त्वचा के लिए खट्टा दही और टमाटर

आपकी त्वचा पर तत्काल चमक लाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक में से एक है, टमाटर के गूदा को खट्टी दही के साथ मिला कर तैयार करें। यहाँ बताया गया है कि आप इस फेस पैक को कैसे तैयार कर सकते हैं।

ग्लास कंटेनर में 2 बड़े चम्मच घर की बनी खट्टी दही लें। एक टमाटर का 1/2 लें और इसे भूनें। अब टमाटर को दही के साथ मिलाएं और परिणामस्वरूप मिश्रण अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोएं।

ii ) त्वचा की चमक के लिए शहद और दूध क्रीम

एक और फेस पैक जो आपकी त्वचा को तत्काल चमक दे सकता है, दूध की क्रीम के साथ शहद को मिला कर तैयार किया जा सकता है। यह सबसे अच्छा है अगर आप दूध से दूध क्रीम एकत्र करें और बाजार में उपलब्ध क्रीम का उपयोग ना करें।

2 चम्मच दूध क्रीम लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दो सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और परिणामस्वरूप मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए। 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोएं। आप अपने चेहरे पर तत्काल चमक देख पाएंगे।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए चरणों का अनुसरण कर के आप अपनी मन चाही त्वचा पा सकते है। तो हम आसा करते है की यह लेख आपके लिए काफी सहायक रहा और इसी तरह के टिप्स के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो करे और अपने लाइफ को आसान बनाये।

धन्यवाद।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.