नाख़ून बढ़ाने के तरिके हिंदी में

0

हमारे शरीर में नाख़ून एक तरह की प्रोटीन से बना हुआ हैं जिसे keratin कहते हैं, इसी प्रोटीन की मदद से हमारा बाल भी बना हुआ हैं। बड़े नाख़ून रखना लड़कियों में फैशन को दर्शाता है। हाथ के नाख़ून हमारे पैर के नाख़ून से जल्दी बढ़ते हैं। हर महीने हाथों की नाख़ून 1/10 inch बढ़ता हैं। तो आज हम आपको इस लेख के ज़रिए बताएंगे नाख़ून बढ़ाने के तरिके हिंदी में, इन दिए गए तरीको में जो भी सामग्री का उपयोग किया गया हैं वो आपको बाजार में बड़े ही आसानी से मिल जाएगा।

अक्सर हमारा नाख़ून कुछ ज़्यादा धीरे बढ़ते हैं और टूट भी जाते हैं, इसके पीछे कई सारे कारण हैं। जैसे- नाखूनों का टूटना, नाज़ुक नाख़ून इत्यादि। नाख़ून को मजबूत और जल्दी बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार की बहुत ज़रूरत हैं। इसके साथ ही कुछ घरेलु उपाय से भी आप नाख़ून को लम्बे कर सकते हैं।

 

तो चलिए देखते हैं नाख़ून बढ़ाने के तरिके :

 

1) नारियल का तेल : नारियल का तेल नाख़ून को स्वस्थ रखता हैं और बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके इलावा ये हमारे नाख़ून के enamel को moisturise करता हैं और किसी भी नाखूनों के infection होने से प्रतिरोध करता हैं।

विधि : रात को सोने से पहले नारियल के तेल से हाथों को और नाखूनों को circulor motion मे मालिश कीजिए, इससे blood circulation सुधरते हैं। ये प्रक्रिया रोज़ रात को सोने से पहले कीजिए, इससे अपने नाख़ून बढ़ेंगे और moisturised भी रहेंगे।

2) निम्बू : निम्बू में Vitamin C होता हैं जो नाख़ून को केवल बढ़ाते ही नहीं बल्कि उनको चमकदार भी बनाते हैं। 

विधि : 1 बड़े चम्मच निम्बू में 2 बड़े चम्मच ऑलिव का तेल मिला लीजिए और 10 मिनट तक अपने उंगलिओ को इस मिश्रण में डूबा कर रखिए। इसके इलवा आप एक निम्बू को दो हिस्सों में काटके अपने नाख़ून में 5 मिनट के लिए रगड़ सकते हो। अगर आपके नाख़ून में किसी भी तरह का सूजन हैं तो इस प्रक्रिया को मत कीजिए। अच्छे परिणाम के लिए ये प्रक्रिया दिन में एक बार करके रोज़ कीजिए।

3) Vaseline : Vaseline नाखूनों को नरम और चमकदार बनाते हैं। इसको व्यव्हार करने से आपका नाख़ून स्वस्थ और मजबूत रहेगा, और नाखूनों को जल्दी टूटने से बचाएगा।

विधि : एक cotton bud की सहायता से वेसिलीन को अपने नाखूनों पर लगा लीजिए। 1 से 1.5 घंटे बाद cuticles हटाके, नाखूनों को अच्छे से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को आप दिन में कभी भी कर सकते हैं।

4) ओलिव का तेल : नाख़ून को बढ़ाने के लिए उसे moisturise करना भी ज़रूरी हैं। ओलिव का तेल नाखूनों को स्वस्थ रखता हैं और मजबूती देता हैं। इसमें Vitamin E के गुण होते हैं जो blood circulation को सुधारते हैं और नाख़ून को nourish करता हैं।

विधि : रात को सोने से पहले ओलिव का तेल गरम करके नाख़ून और हाथो में अच्छे से मालिश कीजिए 5 मिनट तक। इसके इलवा आप ओलिव के तेल को गरम करके अपने नाखूनों को 10 से 15 मिनट तक डुबो के भी रख सकते हो। इस प्रक्रिया को रोज़ सोने से पहले कीजिए।

5) टमाटर : टमाटर में Vitamin C और Vitamin A होता हैं जो नाख़ून को चमकदार और मजबूत बनाते हैं। टमाटर हमारे नाख़ून के लिए एक बहुत ही महत्वपुर्ण घरेलु सामग्री हैं।

विधि : एक कप टमाटर के रस में 3 चम्मच ओलिव के तेल को मिला लीजिए। अब अपने नाखूनों को इस मिश्रण में 10 मिनट के लिए डूबा कर रखिए। इस प्रक्रिया को रोज़ दिन में एक बार ज़रूर कीजिए।

6) Flaxseed oil तथा अलसी का तेल :  Flaxseed oil तथा अलसी का तेल में उच्च मात्रा में omega 3 fatty acid होता हैं जो नाखूनों को जल्दी बढ़ने में मदद करता हैं।  इसके इलवा इस तेल में potassium, Vitamin B, magnesium, प्रोटीन और zinc जैसे और भी कई सारे पोषण हैं जो नाखूनों को मजबूती देती हैं और बढ़ने में मदद करता हैं।

विधि : रात को सोने से पहले Flaxseed oil तथा अलसी से अपने नाख़ून पर मालिश कीजिए 5 मिनट तक और पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए। इस प्रक्रिया को रोज़ रात को एक बार करके ज़रूर कीजिए अच्छे परिणाम के लिए।

तो दोस्तों ये थे कुछ बहुत ही आसान तरीके नाख़ून को बढ़ाने के लिए। आशा हैं आपको ये लेख पसंद आया। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो कीजिए हमारे पेज tipsinhindi को।

धन्यवाद।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.