पेट दर्द का घरेलू उपचार

0

आजकल पेट में दर्द होना एक आम बात हो गयी है। पेट के दर्द में अचानक पेट के किसी भाग में दर्द होने लगता है।कभी-कभी यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि वह असहनीय हो जाता है।चाहे बच्चे हो, बूढ़े हो या जवान हो, पेट का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है।सामान्य तरह का पेट दर्द होने पर वह ज्यादा समय तक नहीं रहता, बहुत हुआ तो कुछ घंटों से लेकर एक दिन तक पेट में दर्द हो सकता है और इस तरह का पेट दर्द होने पर उसे आसानी से कुछ घरेलू उपचार द्वारा ठीक किया जा सकता है, परन्तु कई दफा पेट का दर्द कुछ गंभीर कारणों से होता हैं जो काफी दिनों तक रहता है।यदि लम्बे समय तक इस प्रकार का दर्द हो तो डॉक्टर के पास जाकर उनकी सलाह लेनी चाहिए और इलाज करवाना चाहिए।साधारण पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं :

  • अत्यधिक खाना खाने से पेट में दर्द हो सकता है।
  • खाना ठीक से न पचने के कारण पेट दर्द की समस्या हो सकती है।
  • पेट में गैस (Gas) बनने पर पेट में दर्द हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में बाहर का खाना खाने या दूषित खाना खाने से पेट दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।
  • दूषित पानी पीने से भी पेट दर्द हो सकता है।
  • अम्लता (Acidity) भी पेट दर्द का कारण हो सकता है।
  • कब्ज की शिकयत होने पर पेट में दर्द उत्पन्न हो सकता है।
  • दस्त के कारण भी पेट में दर्द हो सकता है।

maxresdefault

कभी-कभी कुछ गंभीर कारणों से भी पेट में दर्द होता है, जिसे अनदेखा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।यदि पेट का दर्द दो दिनों से अधिक समय तक रहे, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और उचित चिकित्सा करवानी चाहिए।इस तरह के दर्द कई कारणों से उत्पन्न हो सकते हैं :

  • पेट में अल्सर (Ulcer)होने से पेट में दर्द हो सकता है।
  • पित्ताशय (Gall bladder) में पथरी (Stone) होने से पेट दर्द हो सकता है।
  • मूत्राशय (Kidney) में पथरी (Stone) होने पर भी पेट में दर्द हो सकता है।
  • किसी संक्रमण (Infection) के कारण भी पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • पेट की अंतड़ियों (Intestine) से संबंधित रोग होने पर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

आम तौर पर होने वाले पेट दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय :

  1. अदरक, काली मिर्च और हिंग : पेट दर्द में अदरक, काली मिर्च और हिंग को एक साथ मिलाकर, उसका सेवन करने से तुरंत राहत मिलती है।अदरक के एक छोटे से टुकड़े को पीस लें, इसके बाद एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच पीसी हुई अदरक, एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और एक चम्मच हिंग का चूर्ण मिलाकर और आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर एक घोल तैयार करके उसका सेवन करें।दिन में दो बार इस घोल को पीने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।
  2. पान का पत्ता : पेट दर्द से राहत पाने के लिए एक पान के पत्ते को हाथों से मसल लें।फिर उसमें थोड़ी-सी मात्रा में सेंधा नमक मिलाकर उसे खाएं। दिन में दो बार इस तरह से पान का पत्ता खाने से पेट के दर्द में फर्क पड़ता है।
  3. छाँछ : गैस (Gas) के कारण होने वाले पेट दर्द के लिए खाली पेट छाँछ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है।एक गिलास छाँछ में थोड़ी-सी मात्रा में सेंधा नमक मिलाकर पीने से गैस से उत्पन्न पेट दर्द में राहत मिलती है।
  4. हिंग : गैस (Gas) के कारण होने वाले पेट दर्द में हिंग क प्रयोग लाभदायक है।छोटे बच्चों के लिए यह बहुत ही प्रभावी उपाय है।थोड़ी-सी हिंग लेकर उसमें थोड़ा-सा पानी या माँ का दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर लें।फिर उस लेप को बच्चे के नाभि के चारों ओर लगाकर पंद्रह से बीस मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद एक कपड़े को ठन्डे पानी में भीगोकर नाभि के इर्द-गिर्द लगे हिंग के लेप को पोंछ दें।इससे पेट का दर्द खत्म हो जायेगा और इससे बच्चे को राहत मिलेगी।
  5. धनिया : धनिया के पत्तों का रस पीने से अम्लता (Acidity) से होने वाली जलन और पेट दर्द कम हो जाता है।एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच धनिया के पत्तों का रस मिलाकर पीयें, इससे अम्लता में फर्क पड़ेगा और पेट का दर्द भी कम हो जायेगा।
  6. सौंफ : पेट दर्द से राहत पाने के लिए सौंफ का प्रयोग बहुत ही लाभदायक है।अत्यधिक तेल, मसालेदार और वसा (Fat) वाले खाने से होने वाली अपच (Indigestion) को सौंफ से ठीक किया जा सकता है। अत्यधिक खा लेने बाद जब जी मिचलाता है, तब सौंफ खाने से बहुत फर्क पड़ता है।पेट दर्द से बचाव के लिए सौंफ के दानों को तवे पर हल्का गर्म करें और उसे पीसकर चूर्ण बना लें।एक कप पानी में एक से दो चम्मच सौंफ का चूर्ण मिलाकर दिन में दो बार उसे पीने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
  7. बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू : गैस (Gas) और अम्लता (Acidity)के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत के लिए बेकिंग सोडा और नींबू सबसे आसान और असरदार उपाय है। आधे गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट दर्द में तुरंत राहत मिलता है।
  8. गर्म सेंक : अपच के कारण होने वाले पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेट के ऊपर कपड़े को गर्म करके सेंक दें सकते है, जिससे पाचन क्रिया को गति मिलती है और भोजन ठीक से पचता है और पेट दर्द से राहत मिलती है। गर्म सेंक के लिए बोतल में गर्म पानी भरकर या हीटिंग पैड (Heating Pad) का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  9. अजवाइन : अजवाइन पेट को दुरुस्त रखने और खाने को पचाने के साथ पेट दर्द में भी राहत देती है।सौंठ और अजवाइन बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें।उस चूर्ण का एक चम्मच लेकर उसमें थोड़ी-सी काली मिर्च मिलाएं और उसे गुनगुने पानी में मिलाकर पीयें।इस पेय को दिन में दो बार पीने से पेट दर्द खत्म हो जाता है।पेट दर्द में आप अजवाइन में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर भी खा सकते है, इससे भी पेट के दर्द से तुरंत राहत मिलती है।इसके अतिरिक्त कब्ज की शिकायत होने पर गुनगुने पानी में अजवाइन का चूर्ण मिलाकर पीने से भी राहत मिलती है।
  • मेथी : मेथी पेट दर्द की समस्या को दूर करती है और पेट को भी ठंडा रखती है।मेथी के बीजों को पानी में कुछ देर तक भीगोकर रखें, फिर उन बीजों को पीस लें।एक कप दही में पीसी हुई मेथी और थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर उसका दिन में दो बार सेवन करने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।दस्त से होने वाले पेट दर्द में यह बहुत ही फायदेमंद है।
  1. पुदीना : पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान की तरह है।गैस (Gas) और अम्लता (Acidity)से उत्पन्न पेट दर्द में पुदीना बहुत लाभदायक है। पुदीने के कुछ पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और एक कप गुनगुने पानी में मिलाकर उसे दिन में दो बार पीयें। इससे पेट के दर्द में फर्क पड़ता है।
  • नींबू : पेट दर्द में नींबू बहुत ही असरदार है।एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर उसमें थोड़ा-सा काला नमक, चुटकी भर भुने हुए जीरे का चूर्ण, चुटकी भर अजवाइन का चूर्ण दो चम्मच मिश्री का चूर्ण और एक चम्मच पुदीने का रस मिलाकर पीने से पेट दर्द की समस्या में राहत मिलती है।
  • चूरन :बाजार में पेट दर्द के लिए बहुत से चूरन मिलते हैं, पर बाजार से खरीदे हुए चूरन का खाने से बेहतर है कि आप अपने घर पर ही चूरन बना लें। घर पर चूरन बनाने के लिए धनिया, हिंग, काली मिर्च, सौंठ, जीरा और पुदीना को बराबर मात्रा में लें और बारीक पीसकर चूरन बना लें।अब एक गिलास गुनगुने पानी में इस चूरन को मिलायें साथ ही थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर उसे पीयें।इससे पेट के दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।
  1. सेब का सिरका : पेट दर्द से राहत पाने के लिए सेब का सिरका भी एक बेहतरीन उपाय है।आधा गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार उसका सेवन करें।इससे पेट का दर्द कम हो जायेगा।

Easy and Natural Way to Remove Corns and Calluses on Your Feet pic1

उपर्युक्त घरेलू नुस्खों के द्वारा आप पेट के दर्द से निजात पा सकते हैं। सामान्य पेट दर्द में आप इन नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं, पर गंभीर मामलों में या इन उपायों द्वारा भी यदि दो दिनों तक पेट का दर्द ठीक न हो, तो तुरंत डॉक्टर से जाँच करवाएं।वैसे पेट दर्द होने पर आपको कुछ बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए, साथ ही अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के खान-पान में कुछ बदलाव लाने से पेट दर्द की समस्या उत्पन्न ही नहीं होगी, जैसे :

  • पेट दर्द के समय कोल्डड्रिंक का सेवन न करें।
  • ज्यादा मीठी या चीनी वाले पदार्थों का सेवन पेट दर्द के समय न करें।
  • कच्चे और कटे हुए फलों और सलाद का सेवन न करें।
  • यदि आप पेट दर्द की समस्या से जूझ रहें हैं तो अपने शरीर को अधिक से अधिक आराम दें, ज्यादा घूमने या परिश्रम करने की कोशिश न करें।
  • समयके अनुसार खाना खाईये, ज्यादातर समय देखा जाता है कि अनियमित तरीके से खाना खाने से पेट में दर्द उत्पन्न हो सकता है।
  • तेल, वसा, और मसालेदार खाना जितना हो सकें कम खायें।बाहर के खाने से परहेज करें।दूषित खाना पेट दर्द का कारण हो सकता है।
  • दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहें।
  • मद्यपान और धूम्रपान करना छोड़ दें, इससे भी आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है, और पेट की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • अपने रोजाना के खाद्य में ताजे फलों को शामिल करें।
  • अत्यधिक मात्रा में कॉफी (Coffee) और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

 


You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.