बालो को तेजी से लम्बा करने के घरेलु उपाय

0

हम सभी अपने बालों को सुन्दर, घने और लम्बे पाने के सपने देखते हैं। लम्बे बाल सुंदरता का एक प्रतिक हैं और इससे आपका चेहरा और भी निखरा हुआ और मोह लेने वाला नज़र अत हैं। तो चलिए आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बालो को तेजी से लम्बा करने के घरेलु उपाय बताएँगे। इस लेख में दिए गए इस 10 टिप्स को अच्छे से फॉलो कीजिए ,और आसानी से लम्बे और घने बाल पाइये। 

तो चलिए जान लेते हैं बालो को तेजी से लम्बा करने के घरेलु उपाय :

उपाय नंबर 1:

संतुलित तथा स्वस्थ आहार : ठीक जैसे हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए  सही पोषण  की ज़रूरत हैं, और उसके लिए हमे खाना भी सही से खाना चाहिए, ठीक उसी तरह आपके बालों को भी संतुलित तथा स्वस्थ आहार की आवश्यकता हैं। जिससे बालों का बढ़ना संतुलन में रहता हैं। हमारे शरीर की तरह हमारे बालों को भी protein की बहुत ज़रूरत हैं, सिर्फ मेहेंगे शैम्पू और कंडीशनर से बालो को सही पोषण नहीं मिलता। संतुलित और स्वस्थ आहार से आपके बल घने और शक्तिशाली हो उठते हैं क्युकी इसमें सही मात्रा में पोषण तथा essential oil रहता हैं जो आपके बालों को बढ़ाते हैं। 

उपाय नंबर 2:

scalp की मालिश करे : कोई भी तेल (coconut oil) को गरम करके अपने उंगलयों  को डुबो के scalp को धीरे धीरे मालिश करे। इससे blood circulation होता हैं जिससे आपका बाल जड़ से बढ़ता हैं और आपके बाल को stimulate भी करता हैं। इसे सप्ताह में कम से कम 2-3 दिन ज़रूर करे। आप सुबह नहाने के 1-2 घंटे पहले भी कर सकते हैं या फिर रात को सोने से पहले सभी कर सकते हैं।

उपाय नंबर 3:

बालों को छाँटिए : तीन महीने में एक बार बालों को थोड़ा सा छाँट ज़रूर ले। इससे अगर आपके बालों में कोई split ends तथा रूखापन हो तो वो निकल जाएगा और आपके बाल जल्दी बढ़ने लगेंगे।

उपाय नंबर 4:

बालों को रोज़ मत धोइए : अगर आप ये सोचते हैं, बालों में रोज़ शैम्पू लगाने से आपके बाल खूबसूरत दिखेंगे और तेज़ी से बढ़ेंगे तो आप गलत हो। बालों को स्वस्थ और साफ़ रखना बहुत ज़रूरी हैं लेकिन अगर आप सही तरीका नहीं अपनाएंगे तो आपके बाल झड़ भी सकते हैं। रोज़ शैम्पू का युस करने से बाल सूखने लगते हैं जो essential oil को दूर कर देते हैं। तो इसलिए आप अपने बालों को सप्ताह में 2-3 बार धो सकते है लेकिन रोज़ शैम्पू का युस न करे। 

उपाय नंबर 5:

बालों को ज़्यादा ब्रश मत कीजिये : अपने बालों को 8-10 मिनट से ज़्यादा ब्रश मत करे। बहुत से लोगो को लगता हैं जितना बालों को ब्रश करेंगे उतना जल्द बाल लम्बे होंगे और कई लोग ये भी सोचते हैं की ज़्यादा ब्रश करने से बल ज़्यादा गिरेंगे। असल में दोनों ही सोच गलत हैं। बाल को ब्रश करने से scalp stimulate होते हैं, बालों से प्राकृतिक तेल निकलते हैं जो जड़ से लेके हर एक बालों में पहुँचते हैं। लेकिन अगर आप नहीं चाहते की आपके बाल गिरे तो बहुत नरमी से बालो को ब्रश करे और भीगे बालों को कभी ब्रश मत करे इससे अपके बाल ज़्यादा गिरेंगे।

उपाय नंबर 6:

घरेलु hair pack का सेवन: कोई भी chemical hair product का सेवन मत करे खुद घर पे कोई बढ़िया सा आपके पसंद का पैक बना ले और उसका इस्तेमाल करे। आप दही, केले का पैक युस कर सकते हो, अंडे और दही का पैक युस कर सकते हो, कोई भी हर्बल पैक का भी युस कर सकते हैं।

उपाय नंबर 7:

धूल और मिटटी से बचाइए : बालों को धूल, मिटटी और धुप से बचाइए। घर के बहार स्कार्फ़ युस करे क्युकी इससे आपके बालों का moisture घटने लगता हैं जो हमारे बालों को बढ़ने नहीं देता।

उपाय नंबर 8:

बालों को टॉवल से मत लपेटिये : हममे से बहुतो की यह आदत होती है की बालो को टॉवल से लपेट कर रखते है। इससे बाल झड़ते ज़्यादा हैं क्युकी जब बाल भीगा रहता हैं तब बहुत ही नाज़ुक होते हैं। भीगे बालों को टॉवल से थपथपा ले और सूखा ले।

उपाय नंबर 9:

ढेर सारा पानी पीजिये : जैसा की हम जानते हैं पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपुर्ण हैं ठीक उसी तरह इससे हमारे बालों में moisture बढ़ते हैं।

उपाय नंबर 10:

बालों को condition करे : बालों को रोज़ condition करे कोई सौम्या conditioner से, आप घरेलु conditioner भी उसे कर सकते हैं।

तो दोस्तों ये थे कुछ साधारण से टिप्स जिसको फॉलो करने से आप अपने बालों को तेज़ी से लम्बा कर सकते हैं और पा सकते हैं खूबसूरत और घने बाल। और भी ऐसे टिप्स को जनने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ और फॉलो करे हमारे पेज tipsinhindi को। 

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.