बीयर पीने के फायदे – Beer Pine Ke Fayde

0

हमें बचपन से घर में यही बताया जाता है की शराब हमारे सेहत के लिए बहुत ही ख़राब है और इसीलिए उसे नहीं पीना चाहिए। परन्तु हम अक्सर ये भूल कर बैठ ते हैं और बीयर को शराब समझ बैठते है। वास्तव में बीयर में शराब की मात्रा बहुत कम होती है और इसीलिए इसे पिने के अपने ही फायदे हैं। और आज इस लेख में हम बीयर पीने के फायदे – Beer Pine Ke Fayde के बारे में आपको बताने वाले हैं। जिससे आप लोगो की सोच को बदल सकते हैं। 

बीयर पीने के फायदे – beer Pine Ke Fayde :

  • दिल के अनेक बीमारियों से आपको मुक्त करता हैं : ऐसा देखा गया है की हफ्ते में 1 से 2 बार beer पिने वाले इंसानो में दिल से सम्बंधित रोगो की मात्रा करीबन 40% कम पाई जाती हैं। इसका ये मतलब बिलकुल नहीं की आप ज़्याद से ज़्यादा बियर पिए। ऐसे अनेक अनुसंधानों में देखा गया हैं की beer आपके दिल को अनेक बीमारियों से मुक्त करता हैं। 
  • आपकी सोच और बिचार और बेहतर हो जाती हैं : दो घुट beer पिने से शायद आप चालक या होशियार नहीं बन जायेंगे लेकिन आपके सोचने की क्षमता और ज़्यादा बढ़ जाती हैं।  एक अनुसधान में देखा गया हैं की beer पिने के बाद इंसान जल्दी समझ जाता है।
  • मधुमेह(diabetes) प्रतिरोध करता है : Dutch researchers ने अपने अनुसधान में ये देखा हैं की सामान्य स्तर तक beer पिने वाले इंसानो में मधुमेह होने की असंका करीबन 22% कम हो जाती है। लेकिन अत्यदिक beer पिने से आँखों में परेशानी नज़र आ सकती है।
  • किडनी(kidney) ठीक रखती हैं : Finland के researchers ने ये देखा है की रोज़ beer का एक बोतल पिने से आपकी किडनी की कामकाज सही रहती है। Researchers का ये कहना है की एक बोतल बियर आपको कई बार शौचालय भेजेगा जिससे आपकी पेट और  किडनी साफ रहेगी।
  • कर्क रोग(cancer) प्रतिरोध करता है : ऐसे देखा गया है की beer में xanthohumal होता हैं जो cancer प्रतिरोध में बहुमूल्य  भूमिका निभाता है और उसके साथ साथ cancer होने की असंका में प्रभाब भी डालता है।  red wine की तरह beer भी cancer प्रतिरोधी का काम करता हैं।
  • Blood Pressure कम करता है : ऐसा देखा गया है की मध्य स्तर तक beer  पिने से blood pressure हमेशा सामान्य रहता हैं। एक अनुसन्धान में ये देखा गया है की मध्यम स्तर तक beer पिने वाले इंसानो में hypertension की असंका बहुत कम होती है। शराब और redwine पिने वालो की तुलना में एक बोतल बियर हफ्ते में एकबार पिने से आपका blood pressure सही रहेगा।
  • संक्रमण(infection) से बचाता है : हर रोज़ एक गिलास बीयर पिने से आपके immune system बहेतर होता है और यह अनेक जानलेवा संक्रमण से आपके शरीर को बचाये रखता है।
  • हड्डियों के दर्द को ठीक करता है : रोज़ एक या दो गिलास beer पिने से आपके हड्डिया तंदरुस्त और सठिक रहता है। और अगर आप gym करते हैं तो भी यह फायदेमंद होता है। 

तो ये थे कुछ ऐसे फायदे जो आपको beer पिने से मिलेंगे पर ये ध्यान में रखें की ज़्यादा कुछ भी अच्छा नहीं होता अर्थात ज्यादा beer पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है। अगर आप beer पसंद करते हैं तो ये अच्छी बात हैं लेकिन ज़्यादा पीना खतरों से खाली नहीं है। हम आसा करते हैं  की यह लेख आपको पसंद आया होगा और ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 


You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.