मुंहासे दूर करने के घरेलू उपाय

0

मुंहासे त्वचा पर होने वाली एक प्रकार की सूजन है, जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रंथियां जीवाणु से ग्रस्त हो जाती हैं।मुंहासे की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं।बढ़ते उम्र के साथ मुंहासे की समस्या को देखा जाताहै। किशोरावस्था में मुंहासे होना आम बात है, लेकिन कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी मुंहासे की समस्या बरकरार रहती है।कभी-कभी गले और पीठ पर भी मुंहासों को देखा जा सकता हैं जो दर्दनाक गांठे की तरह हो जाती है और जिसमें प्रायः मवाद भी आ जाता है। ये कोई बीमारी नहीं है लेकिन मुंहासे होने पर युवा लड़के और लड़कियों को शर्मिंदगी होती हैं और इसके कारण वे अपना आत्मविश्वास खो देते हैं।मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • तैलीय त्वचा के तेल ग्रंथियों से तेल का जब जरुरत से ज्यादा उत्स होने लगता है तो वही तेल धूल, मिट्टी, प्रदूषण आदि से उत्पन्न जीवाणु के साथ मिलकर त्वचा के छिद्रों को बंद करके मुंहासों को जन्म देता है।
  • इसके अतिरिक्त त्वचा की मृत कोशिकाओं को न हटाने से भी त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासों की उत्पत्ति होती हैं।
  • बढ़ते उम्र के साथ शारीरिक और हॉर्मोन (Hormone) मेंबदलाव के कारण सिबेशियस (Sebaceous) ग्रंथि उत्तेजित होती है जिससे त्वचा की तेल ग्रंथियों से तेल की उत्पत्ति अधिक मात्रा में होने लगती है और मुंहासे आने लगते हैं।
  • मेकअप लगाने के बाद यदि उसे ठीक से साफ न किया जाये तो उसमें शामिल रसायनों के कारण भी मुंहासे हो सकते हैं।
  • कभी-कभी शरीर में पौष्टिकता के अभाव के कारण भी मुंहासे आ सकते हैं।

मुंहासे हटाने के लिए घरेलू नुस्खें

honey-e1466949121875

  1. बर्फ का प्रयोग : मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर मुंहासों पर लगाने से मुहासों वाले भाग में रक्त का संचार तेज हो जाता है, और ठंड के कारण जीवाणु भी मर जाते हैं।आप बर्फ के टुकड़ों को सीधे भी लगा सकते हैं या फिर साफ कपड़े में लपेटकर भी मुंहासों पर बर्फ लगा सकते हैं। इस प्रक्रिया से मुंहासे कम हो जायेंगे।
  2. शहद : शुद्ध शहद के उपयोग से मुंहासों से निजात पाया जा सकता है। शहद मुंहासों पर तुरंत असर करता है।एक छोटी-सी कटोरी में आप अपने जरुरत के अनुसार शहद लें, अब उस शहद में रुई को डूबोकर मुंहासों और अपनी पूरी त्वचा पर लगायें।आधे घंटे तक रखने के बाद गुनगुने पानी से अपना मुँह धो लें। इसके निरंतर प्रयोग से आपका चेहरा साफ हो जायेगा, त्वचा के छिद्र भी खुल जायेंगे और मुंहासे भी खत्म हो जायेंगे।
  3. नींबू : मुंहासे ठीक करने में नींबू की अहम् भूमिका है।नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा अधिक होती है जिसके प्रयोग से मुंहासे जल्दी सूख जाते हैं।एक जगह आधे नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें दुगुनी मात्रा में ग्लिसरीनमिलाकर उसे उँगलियों की मदद से अपने मुंहासे वाले भाग पर लगायें, इससे आपके मुंहासों के मवाद सूख जायेंगे और सूजन भी कम हो जायेगा साथ ही चेहरे पर निखार भी आ जायेगा।
  4. गर्म पानी का भाप : गर्म पानी का भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं जो त्वचा के लिए जरुरी है। इससे त्वचा का मैल और अतिरिक्त तेल जो मुंहासों के कारण हैं, वो भी निकल जाते है।एक बड़े बर्तन में एक लीटर पानी डालकर उबालें फिर आँच बंद करके उस पानी को अपने चेहरे के सामने रखें, इस दौरान अपने सिर और गर्म पानी के उस बर्तन को एक बड़े कपड़े से ढक लें ताकि भाप उड़ न जाये। अपने चेहरे को झुकाकर अच्छे से भाप लें। उसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और तेल रहित मॉइस्चराइजर (Moisturiser) को अपने चेहरे पर लगायें।इस प्रक्रिया को निरंतर करने से चेहरे के मुंहासे आसानी से दूर हो सकते हैं।
  5. अंडा : अंडे का सफेद भाग मुंहासों को कम करने में सहायक होता है।एक अंडा फोड़कर उसके सफेद भाग को अलग कर लें, फिर उसे मुंहासों या मुंहासों से हुए दाग पर लगायें।दस से पंद्रह मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें।इस उपाय से आपके मुंहासे भी कम होंगे साथ ही साथ मुंहासों के निशानों से भी आपको मुक्ति मिलेगी।
  6. बेकिंग सोडा (Baking soda) : बेकिंग सोडा भी मुंहासों को कम करने का एक कारगर उपाय है।आवश्यकतानुसार बेकिंग सोडा लेकर उसे थोड़े-से पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को मुंहासों और प्रभावित जगहों पर लगायें।इसके प्रयोग से मुंहासे जड़ से मिट जायेंगी और मुंहासों का कोई निशान भी नहीं रहेगा।
  7. टमाटर :टमाटर विटामिन ए (Vitamin A) से समृद्ध है जो त्वचा को पोषण देने में मदद करता है।टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसमें थोड़ी-सी मात्रा में पानी मिलाकर एक लुगदी रूपी मिश्रण तैयार कर लीजिए।इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक छोड़ दें और फिर निर्धारित समय के बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे मुंहासे और उसके दाग दोनों ही मिट जायेंगे।
  8. नीम : नीम अपने जीवाणु प्रतिरोधक गुण के कारण जाना जाता है।इसे प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट (Astringent) की तरह इस्तेमाल किया जाता है।नीम की पत्तियों को पीस लें, अब उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच हल्दी तथा उबटन तैयार करने के लिए आवश्यकतानुसार कच्चा दूध मिलायें। इन सबको अच्छे से मिलाकर अपनी त्वचा पर लगायें।इसके प्रयोग से मुंहासे भी कम होंगे और हर किस्म का दाग भी मिट जायेगा।
  9. चन्दन : चन्दन और गुलाबजल का मिश्रण मुंहासों को दूर करता है। तीन चम्मच चन्दन का पाउडर लें और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।इसे अपनी उँगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगायें और पंद्रह मिनट तक छोड़ दें, फिर पानी से चेहरा धो लें। आप चन्दन के पाउडर की जगह पीसे हुआ चन्दन का भी प्रयोग कर सकते हैं।इसके निरंतर प्रयोग से आपके मुंहासे कम होंगे और आपको दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा मिलेगी।
  • जायफल : यदि आप अपने चेहरे पर मुंहासे और उसके दाग से चिंतित हैं तो तुरंत परिणाम पाने के लिए जायफल का प्रयोग करें।दो चम्मच कच्चे दूध में रातभर थोड़ी-सी केसर भीगोकर रखें।सुबह इस मिश्रण में एक चम्मच जायफल का चूर्ण डालकर अच्छे से मिलाकर एक उबटन तैयार कर लें, फिर उस उबटन का प्रयोग मुंहासों और अपने पूरे चेहरे पर करें।बीस मिनट तक रखने के बाद अपना चेहरा धो लें।रोजाना इसका प्रयोग करने से आपको मुंहासे और दाग रहित त्वचा मिलेगी और आपके चेहरे पर भी निखार आ जायेगा।
  • मेथी के बीज : मेथी के बीजों में ऐसे एंजाइम्स (Enzymes) पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत को फीका पड़ने नहीं देता। थोड़े से दूध में एक चम्मच मेथी के बीज रातभर भीगोकर रखें।सुबह उसी को महीन पीसकर उबटन तैयार करके अपने चेहरे, गले और गर्दन पर लगायें।पच्चीस से तीस मिनट बाद अपने चेहरे को हाथों से स्क्रब (Scrub) करते हुए पानी से धो लें।इससे आपके मुंहासे और चेहरे के दाग-धब्बे मिट जायेंगे।
  • दही और खीरे का उबटन : दही त्वचा को नमी देने के साथ चेहरे के किसी भी दाग-धब्बे को हल्का करने में सहायक होता है। खीरा चेहरे को साफ करके ताजगी प्रदान करता है।खीरे के कुछ टुकड़ों को पीसकर उसमें एक चम्मच दही मिलाकर एक उबटन तैयार कर लें।अब उसी उबटन को मुंहासों और प्रभावित क्षेत्रों पर लगायें और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। निर्धारित समय के बाद अपना चेहरा धो लें।हफ्ते में तीन दिन इस उबटन का प्रयोग करें और पंद्रह दिनों में फर्क महसूस करें।
  • धनिया या पुदीना का रस : धनिया और पुदीना त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। ये दोनों ही मुंहासों को कम करने और चेहरे के दाग को हटाने में सहायक हैं।दो से तीन चम्मच धनिया के पत्तों अथवा पुदीना के पत्तों का रस लेकर उसमें बहुत ही थोड़ी-सी मात्रा में हल्दी मिलाएं, और रोजाना रात को सोने जाने से पहले इस मिश्रण को लगायें। पंद्रह मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।रोजाना प्रयोग से आपके मुंहासे दूर हो जायेंगे और चेहरा भी बेदाग हो जायेगा।
  1. एलोवेरा और हल्दी : एलोवेरा और हल्दी दोनों में ही जीवाणु प्रतिरोधक गुण है साथ ही ये दोनों त्वचा की रंगत को फीका पड़ने नहीं देते।थोड़ी-सी पीसी हुई हल्दी में एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और उसे अपने चेहरे और मुंहासों पर लगायें।बीस मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।इसके निरंतर प्रयोग से मुंहासे कम होंगे और त्वचा की रंगत भी वापस आ जायेगी।

shutterstock_260457242-1-e1461602966564

उपर्युक्त घरेलू नुस्खों के प्रयोग से आपको मुंहासों और मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जायेगा और आपको बेदाग और निखरी हुई त्वचा मिल जायेगी।यदि इन नुस्खों के प्रयोग के बाद भी मुंहासे निकलना कम न हों तो आप किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लें और उचित इलाज करवाएं।चेहरा हमारे व्यक्तित्व को दमदार बनाता है, अतः उसकी देखभाल करना हमारा दायित्व है। मुंहासे होने पर कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं, जैसे :

  • यदि चेहरे पर एक के बाद एक मुंहासे निकलने लगें तब किसी भी तरह के स्क्रबर (Scrubber) का प्रयोग न करें, इससे मुंहासे बढ़ सकते हैं।
  • मुंहासे होने पर उसे हाथ या नाख़ून से न ही स्पर्श करें और न ही दबाएँ, इससे मुंहासों के निशान बन सकते हैं।
  • ज्यादा मात्रा में पानी पीयें इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा।
  • अधिक मात्रा में बाहर का खाना या मसालेदार खाना न खायें।
  • पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • यदि आप किसी कारण से मेकअप का प्रयोग करते हैं तो बाद में उसे अच्छे से जरुर निकाल दें।
  • मानसिक तनाव से दूर रहें और पूरे आठ घंटे तक सोयें।
loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.