रुसी हटाने के घरेलू उपचार

0

रुसी सिर की एक आम समस्या है जो जीवाणु और फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) के कारण होती है । मलास्सेज़िया (Malassezia) नामक फंगस (Fungus) के कारण रुसी की समस्या उत्पन्न होती है । रुसी एक ऐसी समस्या है जो बालों की जड़ों में सफेद रंग की एक परत को उत्पन्न करता है । यह परत मृत कोशिकाएं होती हैं जिससे सिर में खुजली होती है । सिर को निरंतर खुजलाने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं । रुसी दो तरह के होते हैं : एक जब सिर की त्वचा रुखी होती है और दूसरा जब सिर की त्वचा तैलीय होती है । रुसी की समस्या बहुतों को होती हैं । रुसी होने पर वे झड़कर कपड़ों पर भी गिरते हैं जिससे व्यक्ति को शर्मिंदगी होती है साथ ही यह उसके व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है । रुसी के कारण कुछ अन्य समस्या भी उत्पन्न होते हैं, जैसे, बालों का पतला होना, अधिक खुजलाने से बालों की जड़ों में दाने पड़ना, मुंहासे आदि । रुसी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे :

  • हमारे सिर की त्वचा में नई कोशिकाएं निरंतर उत्पन्न होती रहती है और यदि सिर की त्वचा को साफ न रख जाये तब वहा मृत कोशिकाएं इकट्ठी हो जाती है जो रुसी का रूप ले लेती है ।
  • आज के फैशन (Fashion) के अनुरूप कई लोग, खासकर युवा पीढ़ी अपने बालों में तरह-तरह के प्रयोग करते हैं जिसके कारण रुसी की समस्या उत्पन्न होती है । जैसे, हेयर स्प्रे (Hair spray) का प्रयोग, रंगों का प्रयोग, हेयर स्ट्रेटनिंग (Hair straightning), हेयर ड्रायर (Hair dryer) का अत्यधिक प्रयोग आदि ।
  • उपयुक्त खान-पान न होने के कारण हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और उसका प्रभाव हमारे शरीर के विभिन्न भागों पर पड़ता है । बालों पर भी उसके प्रभाव को देखा जा सकता है और इसके कारण रुसी की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।
  • अत्यधिक चिंता और एक्जिमा (Eczema) एवं त्वचा संबंधी बीमारी के कारण रुसी की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

रुसी हटाने के घरेलू नुस्खें

dxe786-1200x800

  1. धनिया : धनिया में बालों के लिए आवश्यक प्रोटीन (Protein) और विटामिन (Vitamin) होता है जो न केवल बालों को गिरने से बचाता है बल्कि नए बालों की वृद्धि में मदद करता है । ताजे धनिया के पत्तों को पीसकर एक लेप तैयार कर लें और फिर उसी लेप को अपने सिर और बालों में लगायें । लगभग पैंतालीस मिनट बाद किसी अच्छे शैम्पू (Shampoo) से बालों को धो लें । इसके निरंतर प्रयोग से रुसी की समस्या भी खत्म हो जायेगी और बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा ।
  2. प्याज : प्याज में मौजूद सल्फर (Sulphur) सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है बालों के परिमाण के अनुरूप प्याज लेकर उसे अच्छे से पीसकर रस निकाल लें । उसी रस को अपने सिर और बालों में लगाकर सूखने तक इंतजार करें, फिर किसी अच्छे शैम्पू (Shampoo) से बालों को धो लें । इससे रुसी की समस्या भी नहीं रहेगी और बाल भी मजबूत होंगे ।
  3. नीम : जीवाणु विरोधक नीम रुसी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है साथ ही यह बालों का झड़ना भी कम करता है । चार कप पानी में नीम के 10 से 15 पत्तों को उबालें । फिर पानी को ठंडा करके छान लें । उसी पानी से अपने बालों को धोये । हफ्ते में दो से तीन बार इस उपचार को करने से फर्क दिखेगा ।
  4. जैतून का तेल : रुखी सिर की त्वचा के उपचार के लिए जैतून के तेल का प्रयोग किया जा सकता है । यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Moisturizer) की तरह है जो सिर की त्वचा को नमी प्रदान करता है । पहले जैतून के तेल को गर्म कर लें, फिर उसी गर्म तेल से अपने सिर की मालिश करें । फिर अपने सिर को गर्म तौलिए से अच्छे से ढक लें । पैंतालीस मिनट बाद अपने बालों में शैम्पू (Shampoo) कर लें और कंडीशनर (Conditioner) लगा लें । इस उपचार को निरंतर करने से सिर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और रुसी की समस्या भी नहीं रहेगी एवं बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा ।
  5. बेकिंग सोडा (Baking soda) : बेकिंग सोडा मृत कोशिकाओं को हटाता है और सिर की त्वचा से अत्यधिक तेल को निकाल देता है । यह उस फंगस (Fungus) को भी उत्पन्न नहीं होने देता जो रुसी का कारण है । पहले अपने बालों को थोड़ा गीला कर लें और फिर अपने बालों की जड़ों में बेकिंग सोडा लगायें । पाँच मिनट बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें । इस उपचार के बाद शैम्पू (Shampoo) न करें । निरंतर एक महीने तक और हफ्ते में एक बार इस उपचार को करने से रुसी की समस्या दूर हो जायेगी ।
  6. सेब का सिरका : सेब का सिरका रुसी से छुटकारा दिलाने में कारगर है । यह प्राकृतिक रूप से बालों को साफ करके रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है । दो चम्मच सेब का सिरका लें और उसमें बराबर मात्रा में पानी और टी ट्री आयल (Tea tree oil) की 15 से 20 बूंदे मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें । इसी मिश्रण को अपने सिर पर लगाकर हलके हाथों से मालिश करें । हफ्ते में दो बार इस उपचार को करें । इसके निरंतर प्रयोग से कुछ ही दिनों में रुसी की समस्या दूर हो जायेगी और बाल झड़ना भी कम हो जायेगा ।
  7. नारियल का तेल : नारियल का तेल अपने फंगस (Fungus) विरोधी गुण के कारण रुसी को दूर करने में मदद करता है । यह सिर की त्वचा को पोषण देता है और खुजली से राहत दिलाता है । दो से तीन चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें एक से डेढ़ चम्मच नींबू का रस मिलायें । उस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाकर हलके हाथों से मालिश करें । करीबन बीस मिनट बाद अपने बालों को धो लें । हफ्ते में दो बार इस उपचार को करें । कुछ ही दिनों में रुसी भी दूर हो जायेगी और बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा ।
  8. दही : बालों के लिए दही बहुत ही उपयोगी है । यह रुसी की समस्या को दूर करने में भी कारगर है । दही को अच्छे से फेंट लें, फिर उसे अपने बालों और उसके जड़ों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद पहले पानी से बालों को धो लें फिर बालों में शैम्पू (Shampoo) कर लें । इसके अलावा आप दही में मेथी मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं । रातभर मेथी के दानों को पानी में भीगोकर रखें । सुबह उन्हीं मेथी के दानों को पीस लें फिर उन्हें दही के साथ मिलाकर एक लेप तैयार कर लें । फिर उसी लेप को अपने बालों और उसके जड़ों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें । निर्धारित समय के बाद अपने बालों को पहले पानी से धो लें फिर बालों में शैम्पू कर लें । इन दोनों तरीकों से आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके निरंतर प्रयोग से रुसी की समस्या दूर हो जायेगी, बाल झड़ने कम हो जायेंगे और साथ ही आपके बाल आकर्षक दिखेंगे ।
  9. मेथी : मेथी के बीजों में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुँचाता है । मेथी को बीजों को रातभर पानी में भीगोकर रखें । सुबह उन बीजों को पीसकर एक लेप तैयार कर लें और उसी लेप को अपने सिर पर अच्छे से लगा लें । एक घंटे बाद अपने सिर और बालों को शैम्पू (Shampoo) से अच्छे-से धो लें । हफ्ते में दो बार इस उपचार को करने से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा । इसके अलावा आप मेथी के बीजों को नारियल के तेल में भुन लें । फिर उस तेल को छानकर मेथी को अलग कर लें और उसी तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें । एक महीने तक इसके निरंतर प्रयोग से रुसी की समस्या दूर हो जायेगी और बाल झड़ने कम हो जायेंगे ।
  10. नींबू : नींबू रुसी के लिए रामबाण औषधि है । दो से तीन चम्मच नींबू के रस में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगायें । इसके अलावा आप एक कप अरंडी के तेल या बादाम के तेल में दो नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करके एक बोतल में रख दें । रात को सोने जाने से पहले उसी मिश्रण से अपने सिर पर मालिश करें । सुबह अपने बालों को अच्छे से धोने के बाद शैम्पू (Shampoo) कर लें । इससे रुसी की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा और बाल आकर्षक दिखने लगेंगे ।
  11. एलोवेरा (Aloe Vera) : बालों की समस्या के लिए एलोवेरा बहुत ही कारगर है । एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसके अन्दर के रस को निकालकर एक छोटी-सी कटोरी में रख लें । फिर उसी रस को बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मालिश करें । यह बालों की जड़ों में बंद हुए छिद्रों को खोल देता है । इसके निरंतर प्रयोग से रुसी की दूर हो जायेगी और बाल झड़ने भी कम हो जायेंगे ।

Aloe-Vera-leaves

उपर्युक्त घरेलू नुस्खों को अपनाकर रुसी की समस्या से निजात पाया जा सकता है । यदि किसी बीमारी के परिणामस्वरूप रुसी की समस्या हो तो किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेकर उपयुक्त जाँच करवाएं । रुसी से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं, जैसे :

  • रुसी होने पर किसी अच्छे रुसी विरोधी शैम्पू (Shampoo) का प्रयोग करें । अपने सिर की त्वचा को हमेशा साफ रखें ।
  • अपने बालों को अच्छे से कंघी करें ताकि रुसी बालों से झड़कर गिर जाये ।
  • अधिक मात्रा में पानी पीयें जिससे शरीर से टोक्सिन (Toxin) बाहर निकल जाये ।
  • विटामिन बी (Vitamin B), जिंक (Zinc) और ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty acid) समृद्ध आहार का सेवन करें । अपने खाद्य में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. बाहर के खाने से परहेज करें ।
  • मानसिक चिंता और तनाव से दूर रहें । पूरी नींद ले, कम-से-कम आठ घंटों तक सोये ।
  • बाहर निकलते समय अपने सिर को ढक लें ताकि सिर की त्वचा और बालों को प्रदूषण, धूप और धूल से बचाया जा सकें ।
  • अपने बालों में रासायनिक तत्वों का प्रयोग न करें ।
  • दूसरों की कंघी का प्रयोग न करें और न ही अपनी कंघी दूसरों को दें ।
  • शैम्पू (Shampoo) करने के बाद कंडीशनर (Conditioner) का प्रयोग करें ।
  • गीले बालों को न ही कंघी करें और न ही बांधकर रखें ।
loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.