सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

0

घने काले बाल हर किसी की चाहत है।परन्तु उम्र बढ़ने के साथ हमारे बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन आजकल केवल उम्र बढ़ने के कारण ही नहीं बल्कि असमय भी बाल सफेद हो रहें हैं। आज की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में अनियमित खान-पान, पोषण का अभाव, तनाव, चिंता आदि के कारण भी कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहें हैं जिससे आज का युवा वर्ग त्रस्त हैं।आज के युवा वर्ग के सम्मुख अन्य समस्याओं के साथ बालों का सफेद होना भी एक समस्या बन चुकी है।कुछ लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए पार्लर जाते हैं तो कुछ सफेद बालों को छिपाने के लिए बाजार में बिकने वाली रसायन युक्त बालों के रंगों का प्रयोग करते हैं जो बालों के लये हानिकारक हैं।पार्लर में भी हेयर ट्रीटमेंट (Hair treatment) के नाम पर बालों का नुकसान ही करते हैं।बेहतर यही है कि बालों को सेफद करने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करें, इससे आपके बाल काले, घने और लम्बे होंगे और बालों का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

असमय बाल सफेद होने के कारण

  • जैसा कि पहले ही कहा गया है कि आज के भाग-दौड़ और व्यस्त जिंदगी में बहुत से लोग हैं जो समय पर खाना नहीं खाते और अधिक समय बाहर का खाना ही खाते हैं, इससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है और शरीर में पोषण का अभाव भी हो जाता है जिसका प्रभाव हमारे शरीर के विभिन्न भागों पर पड़ता है।हमारे बाल भी इस पोषण के अभाव में सफेद हो जाते है।
  • आजकल बाजार में बिकने वाले शैम्पू और बालों के तेल में रसायन की मात्रा अधिक होती है इसलिए बहुत ज्यादा शैम्पू और तेल लगाने से भी उन रसायनों के प्रभावस्वरूप बाल सफेद हो जाते हैं।
  • आज की व्यस्तता भरी जिंदगी में तनाव ने सभी को घेर रखा है।लेकिन यही तनाव और चिंता बाल सफेद होने के कारण हैं।
  • अधिक मात्रा में धूम्रपान और मद्यपान करना भी बाल सफेद होने के कारण हैं।
  • प्रदूषण के कारण भी बाल असमय सफेद हो जाते हैं।
  • कभी-कभी आनुवंशिता भी बाल सफेद होने का कारण हैं।

सफेद बाल काले करने के घरेलू नुस्खें

using_henna_as_a_hair_dye_pros_and_cons

  1. मेहँदी : अपने बालों की आवश्यकतानुसार ताजी मेहँदी का लेप तैयार करें, फिर उसमें तीन चम्मच करोंदे का चूर्ण और एक चम्मच कॉफी थोड़े से पानी के साथ मिलाकर डालें और अच्छे से मिलाएं। फिर उस लेप को अपने बालों में लगाकर दो घंटे तक छोड़ दें।इसके बाद बालों को धोकर किसी अच्छे शैम्पू से दुबारा बालों को धो लें। यह बालों को रंगने का एक बहतरीन और प्राकृतिक उपाय है, साथ ही इसके निरंतर प्रयोग से बाल सफेद नहीं होंगे।

इसके अतिरिक्त आप ताजी मेहँदी और आंवला के चूर्ण को चाय के पानी में मिलाकर रातभर भीगोकर रखें। अगली सुबह उसमें ब्राह्मी का चूर्ण, भृंगराज का चूर्ण, एक अंडा, उसी अनुपात में दही और नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने पूरे बालों और जड़ों में मालिश करें और आधे घंटे बाद अच्छे से धो लें। इससे आपके बाल घने, काले और चमकदार बनेंगे।इसके अलावा आप मेहँदी का प्रयोग कुछ इस तरह भी कर सकते हैं। ताजी मेहँदी में कुछ मेथी के दानों को पीसकर मिला लें। फिर उसमें तुलसी का रस और सुखी चाय की पत्तियों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे अपने बालों पर लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धो लें।ऐसा करने से भी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

  1. चाय : पर्याप्त मात्रा में पानी और चाय की पत्ती लें।पानी को गर्म करके उसमें चाय की पत्ती मिलाएं।फिर पानी को ठंडा करके अपने बालों में लगायें और एक घंटे तक छोड़ दें।एक घंटे बाद अपने बालों को अच्छे शैम्पू से धो लें।इस प्रयोग से बाल लम्बे समय तक घने और काले रहेंगे।
  2. लौकी : लौकी के कुछ टुकडों को सुखाकर उसे तीन दिनों तक नारियल के तेल में भीगोकर रखें।उसके बाद उस तेल को गर्म करें और उस गर्म तेल से ही बालों की जड़ों में मालिश करें, इससे बालों की खोयी हुई मेलानिन (Melanin) वापस आ जाती है और बाल चमकदार, मजबूत, घने और काले बनते हैं।
  3. बालों की जड़ों में अधिक गर्मी का प्रयोग न करें : अत्यधिक गर्मी भी बालों को नुकसान पहुँचता है। कुछ लोग खासकर लड़कियां, बालों के फैशन (Fashion) के लिए हीटिंग आयरन (Heating Iron) का प्रयोग करती हैं जिससे बाल क्षतिग्रस्त होते हैं।शुरुआत में शायद कोई फर्क महसूस न हो या आपको अच्छा भी लग सकता है लेकिन इसके निरंतर प्रयोग से आपके बाल सफेद हो सकते हैं।अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि ऐसे किसी स्टाइलिंग उत्पाद का प्रयोग ना करें जो आपके बालों को गर्मी प्रदान करें।
  4. नींबू और आंवला :एक नींबू के रस में चार चम्मच आँवले का चूर्ण और थोड़ा-सा पानी मिलाईये और इसे अपने बालों के जड़ों में लगाकर बीस से पच्चीस मिनट तक छोड़ दें।फिर निर्धारित अवधि के बाद अच्छे से अपने बाल धो लें।इस बात का ध्यान रहें कि उसी दिन आप शैम्पू न करें।हफ्ते में चार दिन इसका प्रयोग करने से कुछ ही महीनों में आपके सफेद बाल काले हो जायेंगे साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो जायेगा।
  5. शुद्ध देशी घी : शुद्ध देशी घी से बालों की जड़ों में मालिश करने से सफेद बालों से छुटकारा मिलता है और बाल भी घने और मजबूत बनते हैं। हफ्ते में दो दिन शुद्ध देशी घी का प्रयोग अपने बालों पर करें।
  6. तिल का तेल : एक जगह लगभग 75 मिली लीटर तिल का तेल लेकर उसमें लगभग 25 मिली लीटर लौकी का रस मिलाएं और थोड़ी देर के लिए धूप में रखें।रात को सोने जाने से पहले इस तेल को अपने बालों में लगाकर हलके हाथों से मालिश करें और सुबह अच्छे से बाल धो लें।इस तेल का प्रयोग करने से सफेद बाल काले और लम्बे हो जाते हैं।
  7. प्याज : प्याज बालों के लिए बहुत उपयोगी है।दो प्याज अच्छे से पीसकर एक पेस्ट बना लें और उसका प्रयोग अपने बालों पर करें।लगाने के एक घंटे बाद बालों को अच्छे शैम्पू से धो लें।इसका निरंतर एक महीने तक प्रयोग करने से सफेद बाल से निजात पाया जा सकता है और बाल भी घने और मजबूत बनते हैं।
  8. नारियल का तेल : नारियल का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी है और यदि उसमें अश्वगंधा और भृंगराज मिला दी जाए तब इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है। बालों की आवश्यकतानुसार नारियल का तेल लें और उसमें थोड़ी-सी मात्रा में भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें मिलाकर एक पेस्ट बना लें।अब अपने बालों की जड़ों में पंद्रह मिनट तक उसी पेस्ट से मालिश करें।तीस से चालीस मिनट बाद अच्छे से बाल और सिर धो लें।इस प्रयोग से आपके बाल काले होने लगेंगे।
  • आंवला : बालों को कालाकरने का एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है आंवला। सबसे पहले एक आँवले को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद पानी से आँवले को निकालकर उसे पीस लें। उसी पीसे हुए आँवले को अपने बालों की जड़ों में लगायें और लगभग तीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर अच्छे से अपने बाल धो लें।महीने में चार बार इसका प्रयोग करने से आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले, घने और चमकदारहो जायेंगे।
  1. कलौंजी : सफेद बालों को काला करने के लिए कलौंजी भी लाभदायक है। एक लीटर पानी में पचास ग्राम कलौंजी को अच्छे तरह से उबाल लें और फिर उस पानी को छानकर ठंडा कर लें और उसी पानी से अपने बाल धोएं। लगभग हर दूसरे दिन ऐसा करने से कुछ महीनों के अन्दर ही आपके बाल काले, घने और लम्बे हो जायेंगे।
  2. अदरक : अदरक बालों के लिए लाभदायक है।अपने बालों के आवश्यकतानुसार अदरक लें और उसे कद्दूकस करके उसमें शुद्ध शहद मिलाकर उसका प्रयोग अपने बालों पर करें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करने से बालों का पकना कम हो जायेगा।
  • टमाटर : टमाटर को हाथों से मसलकर उसका रस निकाल लें, अब उसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दही, नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं और उसका प्रयोग अपने बालों पर करें। इस प्रयोग से बाल घने और काले बनेंगे।

tomato-hair-benefits1

उपर्युक्त घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों को अपनाकर आप सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।असमय या कम उम्र में होने वाले सफेद बाल यदि इन नुस्खों के प्रयोग से भी काले न हों, तो आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें और चिकित्सा करवाएं। खुद की देखभाल का जिम्मा हमी पर है, इसलिए यदि कुछ बातों पर ध्यान देंगे तो हम खुद को आकर्षक और खुबसूरत बना सकेंगे।बालों का मसला हों तो इन बातों का ध्यान रखन आवश्यक हैं, जैसे :

  • अत्यधिक तेल, मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए।
  • बाहर का खाने से परहेज करें, जितना हो सके घर का बना खाना ही खाएं।
  • धूम्रपान और मद्यपान से परहेज करें।
  • शैम्पू के बाद कंडीशनर (Conditioner) का प्रयोग जरुर करें, ध्यान रहें कंडीशनर सिर्फ बालों पर ही लगायें, जड़ों में नहीं।
  • तनाव और चिंता कम करें।
  • अपने सिर और बालों को हमेशा साफ रखें, धूल और गंदगी जमा न होने दें।
  • गीले बालों में कंघी कभी न करें।
  • पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें। फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • रसायन युक्त शैम्पू और तेल से बचें।
  • दिनभर में सात से आठ गिलास पानी जरुर पीयें।
loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.