सिगरेट कैसे छोड़े- धूम्रपान छोड़ने के उपाय

0

सिगरेट पीना एक बहुत ही आम बात हो गयी है आज के ज़माने में। रास्ते में चलते वक़्त आप ऐसे हज़ारो इंसानो को देखेंगे जो सिगरेट पी रहे होंगे। पूरे भारत में करीबन 4 करोड़ का टैक्स हर रोज़ सरकार सिगरेट से पता हैं। तो इससे पता चलता हैं की सिगरेट कितना प्रचलित है। पर ये भी सही हैं की एक सिगरेट आपके जीबन का 4 min आपसे छीन लेता है। ऐसे हज़ारो इंसान रोज़ मर जाते हैं cancer के कारन जो सिगरेट पीने से हो सकता हैं। ये कहना जायज़ हैं की सिगरेट पिने से सिर्फ cancer ही नहीं  बल्कि अनेक अलग अलग बीमारियां भी हो सकती हैं। बिना सिगरेट पिए ऐसे अनेक इंसान हैं जो बहुत खुश है। अगर आप उन इंसानो में से एक बनना चाहते हैं तो आप बन सकते है। इस लेख में हम जानेंगे की सिगरेट कैसे छोड़े

आप चाहे तो सिगरेट छोड़ सकते है। आप को बस खुद पर यकीन होना चाहिए और अपने इरादों पर डटे रहना चाहिए।  इस लेख से हम हम ये कोशिश करेंगे की आप सिगरेट छोड़ पाए और एक खुशाल ज़िन्दगी बिता पाए। 

सिगरेट कैसे छोड़े- धूम्रपान छोड़ने के उपाय :

सिगरेट छोड़ने के कुछ निम्नलिखित उपाए हैं जिन्हे अपनाकर आप सिगरेट जैसी बुरी लत से भी छुटकारा पा सकते हो और एक खुशहाल जिंदगी का मज़ा ले सकते हो।

1 : आपको पहले एक date का चुनाव करना पढ़ेगा आपके मन में की उस दिन से आप और सिगरेट नहीं पिएंगे। ये date आने वाले 2 हफ्तों के अंदर हो तो अच्छा हैं क्युकी 2 हफ्तों के अंदर आपका मनोबल काफी मज़बूत हो जायेगा और आप तैयार हो जाएंगे।

2 : आपको ये पता रहना चाहिए की आप एक ऐसी चीज़ को छोड़ रहे हैं जो आपके सरीर के साथ साथ आपकी आयु पे भी असर कर रहा है। आप कोई एहसान नहीं कर रहे हैं बल्कि आप अपने सेहत को बेहतर रखने के लिए एक ऐसी चीज़ छोड़ रहे हैं जो धुएं के अलावा और कुछ नहीं हैं।

3 : अपना आखरी सिगरेट जलाये और अपने आप से वादा कीजिए की आप और कभी भी सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाएंगे। अहसास दिलाये अपने आप को की इस फैसले से आप एक स्वस्त जीबन की और जा रहे हैं।

4 : आपको ये जानना चाहिए की आपके सरीर में nicotine की चाहत अभी भी हैं। आपका सरीर धीरे धीरे nicotine के नशे को छोड़ने लगेगा। ये कार्य पूरा होने के लिए करीबन 5 से 10 दिन का समय लगेगा। छोड़ने वक़्त दूसरे drugs की तरह ये आप के सरीर पे असर करेगा, लेकिन ये असर बहुत कम हैं। न ही आपको कोई दर्द महसूस होगा, ना ही आपके शरीर में कोई रोग होगा।

5 : ये ज़रूर ध्यान में रखिये की आपके पास सिगरेट का कोई विकल्प नहीं हैं। ऐसे बहुत से दवा हैं जो आप सिगरेट के विकल्प पे इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन वो सब दवा आपके सरीर से nicotine के चाहत को हटा नहीं सकती क्युकी वो भी आपके सरीर में nicotine भेज रहा हैं। जिस दिन आप दवा खाना छोड़ेंगे उस दिन आप फिर सिगरेट पिएंगे।

6 : चारो ओर की दुनिया में जितने आपके जान पहचान के है, उन्हे ये बता दीजीए  की आप सिगरेट छोड़ चुके हैं ताकि कोई आपको सिगरेट पिने के लिए न बोले। जब कोई आपके सामने सिगरेट पी रहा हैं तो आप भी कोसिस कीजिए थोड़ा दूर रहने के लिए।

7 : आप किसि भी हालत में अपने पास सिगरेट मत रखिये। अगर आप ऐसा किये तो आपको अपने वादे के ऊपर भरोसा नहीं हैं। जो सिगरेट नहीं पीते हैं उन्हें सिगरेट रखने की कोई ज़रूरत नहीं है।

8 : ऐसे बहुत से इंसान हैं जो शराब के साथ सिगरेट पीते हैं। अगर आप उन लोगो में से है तो आपको शराब ऐसे जगह पर पीना चाहिए जहा सिगरेट पीने की अनुमति नहीं हैं। या फिर आप शराब के साथ कुछ और लीजिए जो आपके सेहत के लिए अच्छा हैं जैसे की फल।  कोई दोस्त आपको सिगरट दे पिने के लिए तो आप उनको बस इतना बोले की आप नहीं पीते।

9 : कोई भी ऐसा वक़्त को नज़र अंदाज़ मत कीजिए जहा सिगरेट पिया जा सकता हैं। ऐसे वक़्त पर खुस रहिये और उस समय को मज़ें में बिताये। ये सोच कर खुस रहे की आप सिगरेट नहीं पीते हैं। आपका सेहत अच्छा है, आपके पैसे बच रहे हैं और आपके दिमाग में कोई चिंता नहीं है।

10 : आप सिगरेट को लेकर सोचना बंद कर दीजिए। अगर आपके दिमाग में चल भी रहा हैं की आप सिगरेट छोड़ दिए हैं तो अाप ये सोचिये की आप काफी खुश हैं सिगरेट छोड़कर। जब कोई pressure हो काम का या फिर कुछ और, बिलकुल मत सोचिये की सिगरेट आपको निकाल लाएगा उस pressure से। अगर आप ये किये तो आप फिर उसी फंदे में फस जाएंगे। 

तो ये थे कुछ ऐसे उपाय जिससे की आप सिगरेट छोड़ सकते हैं। ऐसे बहुत से इंसान हैं इस दुनिया में जो सिगरेट नहीं पीकर काफी खुश हैं। आप भी कोसिस कीजिए। सबसे पहला अपने हौसले को मजबूद कीजिए और डटे रहे अपने फैसले पर। ऐसे ही जानकारिया पाते रहने के लिए follow करे हमरे website tipsinhindi को।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.