Blackheads हटाने के घरेलु उपाय – Blackheads Hatane Ke Gharelu Upay

0

Blackheads के बारे में हम सभी जानते हैं और ये हममे से किसीको पसंद नहीं हैं। और पार्लर में जाकर उसे nose strips से हटाना बहुत ही दर्दनिय और खर्चीला हैं। इतना प्रदुषण और धूल के कारन blackheads और भी बढ़ते हैं। हम इस लेख में जानेंगे Blackheads हटाने के घरेलु तरीके। हम आपको 10 घरेलु tips देंगे जो आपको आसानी से घर पर ही मिल जाएगा। और इन 10 आसान से tips की मदद से आप blackheads से छुटकारा पा सकते हैं। और इन घरेलु तरीको को आज़माने से आपके त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पोहुंचेगा।

तो चलिए जान लेते हैं Blackheads हटाने के घरेलु तरीके :

तरीका नंबर 1:

दालचीनी : 1-2  चम्मच दालचीनी पाउडर, 2 चम्मच मधु और 1-2  चम्मच निम्बू के रस को मिला लीजिए एक मोटे पेस्ट में और अपने blackheads में लगा लीजिए। 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो दीजिये। सप्ताह में 3-4 बार इस पेस्ट को लगा सकते हैं और ये हर एक त्वचा में आप उपयोग कर सकते हैं।

तरीका नंबर 2:

अलोएवरा : अलोएवेरा हमारे स्किन को नरम करते हैं और अधिक तेल को दूर करते हैं और इससे हम blackheads को भी दूर कर सकते हैं। अलोएवेरा के पत्ते से ताज़े gel को निकाल ले सौर 10-15 मिनट बाद गुनगुना पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को आप रोज़ दोहरा सकते हो इससे आपके त्वचा को कोई हानि नहीं होगी।

तरीका नंबर 3:

टमाटर : टमाटर में  जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके blackheads को सूखा देते हैं। एक छोटे टमाटर को छील ले और उसे गरज कर अपने blackheads में सोने से पहले लगा ले और सुबह साफ पानी से धो ले। आप ये रोज़ लगा सकते हैं लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हैं तो जूस को सही मात्रा के पानी से पतला कर ले। 

तरीका नंबर 4:

अंडे का सफ़ेद हिस्सा : इस मास्क को युस करने से केवल blackheads ही नहीं दूर होगा बल्कि ये आपके त्वचा को भी greasy होने से बचाएगा। इस मास्क को बनाने के लिए 1 अंडे का सफ़ेद हिस्सा लगेगा और 1 चम्मच मधु। आप अब इस मिश्रण को पुरे चेहरे पर लगा ले और सुख जाने के बाद गरम पानी से धो ले। ये सप्ताह में 1 से 2 बार दोहराइये। 

तरीका नंबर 5:

Green tea : ये आपको कही पर भी मिल जाएगा। 1 चम्मच green tea के पत्ते में थोड़ा पानी मिलाये और एक पेस्ट जैसा बनाले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। अब उसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लीजिए।  ये प्रक्रिया आप सप्ताह में एक बार करे। 

तरीका नंबर 6:

बेकिंग सोडा : 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और २ बड़े चम्मच पानी को मिला लीजिये और एक महीन पेस्ट बना लीजिए। अब इसको blackheads में लगा लीजिये। 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे और ठन्डे पानी से साफ़ कर लीजिए। आप इस  मिश्रण में 2 बंध निम्बू भी दे सकते हैं, इससे आपका blackheads जल्दी दूर होगा। इस प्रक्रिया को रोज़ कीजिए जल्द से जल्द blackheads से पीछा छुड़ाने के लिए। 

तरीका नंबर 7:

मधु : इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच मधु, 1 बड़ा चम्मच निम्बू का रस और 1 बड़ा चम्मच चीनी। इन अब सामग्री को मिलके अपने blackheads पर धीरे से स्क्रब करे। अब इसको 10 मिनट के लिए छोड़ दे और गरम पानी से साफ़ कर लीजिए। ये प्रक्रिया आप रोज़ कर सकते हैं इससे आपके त्वचा को कोई हानि नहीं होगी। 

तरीका नंबर 8:

दूध : ये एक बहुत आसान तरीका हैं, कच्चे दूध को अपने blackheads में स्क्रब करे 10 मिनट के लिए और गरम पानी से साफ़ कर ले। ये प्रक्रिया आप रोज़ कर सकते हैं इससे आपके त्वचा को कोई हानि नहीं होगी।

तरीका नंबर 9:

नमक : इसको करने से परिणाम थोड़ा धीरे से मिलेगा लेकिन अगर आप ये प्रक्रिआ रोज़ करेंगे तो आपका blackheads ज़रूर दूर होगा। 1 बड़े चम्मच नमक में थोड़ा पानी मिलाके अपने blackheads में स्क्रब करे। 

तरीका नंबर 10:

Toothpaste : ये प्रक्रिया आप रोज़ कर सकते हैं, blackheads में थोड़ा सा mint toothpaste लागले और पानी से उसे स्क्रब कीजिये 10 मिनट और फिर ठन्डे पानी से साफ़ कर लीजिए। 

तो स्दोस्तो ये थे हमारे 10 शासन से घरेलु नुस्खे जिससे आप अपने blackheads से पीछा छुड़ा सकते हैं। ऐसे और कई नुस्खे जानने के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ और फॉलो कीजिए हमारे पेज tipsinhindi को। 

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.