Dark Circles को हटाने के घरेलु उपाय

0

क्या आप अपने आँखों के नीचे के Dark Circles से परेशान हैं ? अब फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं। इस लेख के ज़रिए हम आपको बताएँगे Dark Circles को हटाने के घरेलु उपाय। इन आसान से उपाय को फॉलो करने से आपके आँखों के नीचे पड़े Dark Circles भी हल्के हो जायेंगे और साथ ही साथ आपकी त्वचा भी hydrate महसूस करेगी। इस लेख में हम आपको Dark Circles को हटाने के घरेलु उपाय बताएँगे। लेकिन उससे पहले ये जान लेते हैं की डार्क सर्कल्स होते क्यों है।

Dark Circles होने के कई सारे कारण हैं। जैसे –

इसके इलावा और भी कई सारे कारण हैं Dark Circles होने के, लेकिन ये कुछ आम समस्या हैं।  Dark Circles को हटाने के कई सारे medical treatment हैं जो की बहुत ही महँगे है इसलिए हम आपको कुछ घरेलु तरीके बातएंगे जिससे आपके dark circle भी मीट जाएगें और बहुत ही आसानी से ये सब सामग्री आपको बाजार में मिल भी जाएगी।

तो चलिए देखते हैं Dark Circles को हटाने के घरेलु उपाय:

1. अलोएवेरा जेल: इसको युस करने के लिए आपको चाहिए ताज़े अलोएवेरा जेल और cotton pad अब आप इस जेल को अपने dark circle में लगा के कुछ सेकंड के लिए मालिश कीजिए। फिर उसे 10 छोड़ दे और cotton pad को साफ़ पानी में भिगो के उससे अपने आँखों के नीचे से साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को दिन में एक बार सोने से पहले कीजिए।

2. बादाम तेल: दो तीन बूँद बादाम तेल लेके अपने dark circle में हलकी मालिश करके पुरे रात के लिए छोड़ दे। अगले दिन सुबह उठके ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए। ये प्रक्रिया रोज़ सोने से पहले करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।

3. नाड़ियल का तेल: दो तीन बूँद नारियल का तेल आँखों के निचे लगाके उसे थपथतपाईऐ और फिर उसे clockwise और anti-clockwise हलके मालिश कीजिए कुछ देर के लिए और पुरे रात के लिए छोड़ दे, अगले दिन सुबह उठके ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए। ये एक बहुत ही आसान तरीका हैं  dark circle दूर करने का। और इसे आप रोज़ कर सकते हैं।

4. खीरा (cucumber): ताज़ा खीरा (cucumber) के दो मोटे टुकड़े कर लीजिए और fridge में 20-30 मिनट के लिए डाल दीजिए। 30 मिनट बाद कटे हुए खीरा (cucumber) को निकालके अपने आँखों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ठन्डे पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार कीजिए।

5. टमाटर: एक चम्मच निम्बू के रस को एक चम्मच टमाटर के रस में मिलाके इस मिश्रण को अपने dark circles में लगा लीजिए। 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करके 2-3 हफ्ते के लिए लगाइए आपका dark circle धीरे धीरे हल्का होने लगेगा। अगर आपका त्वचा sensitive हैं तो इस मिश्रण  में थोड़ा गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. मधु: इस प्रक्रिया को आप दिन में एक से दो बार कर सकते हैं।  ये हर एक त्वचा में सूट करेगा क्युकी ये एक प्राकृतिक सामग्री हैं और इसमें कोई chemical नहीं हैं।

7. बेकिंग सोडा: एक कप गरम पानी में एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलकर अच्छे से मिला लीजिए। अब उस मिश्रण में दो cotton pad भिगो के उसे अपने आँखों पर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इस प्रक्रिया को रोज़ दिन में एक बार करने से आपको जल्द अच्छा परिणाम मिलेगा।

8. दूध: आधा कप दूध में एक cotton ball डुबो के अपने dark circle में लगा लीजिए। 15 मिनट बाद साफ़ पानी से साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार कीजिए या फिर दो हफ्तों तक रोज़ कीजिए।

9. आलू: एक कच्चे आलू को ग्रेट करके उसका रस निकाल लीजिए और दो cotton ball को उस रस में डुबो के dark circles लगा लीजिए। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को 3 हफ्तों तक रोज़ कीजिए।

10. हल्दी: डेढ़ चम्मच हल्दी को एक चम्मच बादाम तेल में अच्छे से मिला लीजिए और अपने dark circles में हलके मालिश कीजिए। फिर इसको 15 मिनट के लिए छोड़ दे और ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन से चार बार कीजिए अच्छे परिणाम के लिए।

तो दोस्तों आशा है आपको हमारा ये लेख पसंद आया।  इन घरेलु उपाए को ज़रूर आज़माइये और पा लीजिए dark circles से छुटकारा बहुत ही आसानी से बिना किसी side effects से। ऐसे घरेलु और आसान तरक़ीब को जानने के लिए फॉलो करे हमारे पेज tipsinhindi को।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.