Facial Hair को हटाने के घरेलु तरीके

0

क्या आपके चहरे पर अनचाहे बाल हैं जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं, और आप इसे कुछ भी करके मिटाना चाहते हो? इस अनचाहे बालों को facial हेयर कहते हैं। इसको medical terms में HIRSUTISM कहते हैं। लड़कियों के चेहरे पर भी बाल होते हैं लेकिन वो हमारे स्किन टोन का ही होता हैं इसलिए ज़्यादा दिखाई नहीं पड़ता। लेकिन किसी में ये facial hair ज़्यादा होते हैं और किसी में कम। किसी-किसी में ये genetics के कारण भी होते हैं। इस मुसीबत को दूर करने के कई सारे इलाज हैं जैसे laser treatment जो बहुत ही महँगा होता हैं। और इससे हमारे त्वचा को भी नुकसान पहुँचने की भी संभावना होती हैं। जी परेशान होने की कोई बात नहीं आज हम इस लेख के ज़रिये आपको बहुत ही आसान सी सामग्री के व्यबहार से बताएंगे Facial Hair को हटाने के घरेलु तरीके 

इन तरीको को आज़माने से आपके त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं होगा क्युकी ये प्राकृतिक सामग्री से बना हुआ होगा और इसे आप खुद बनाएँगे बिना किसी chemical युस किये।

 

तो चलिए देखते हैं Facial Hair को हटाने के घरेलु तरीके:

 

1. पपीता और हल्दी – पपीता में Papain नामक एक एंजाइम होते हैं जो हमारे शरीर में बालों के कूप को बढ़ने से रोकते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए एक आधा पपीता को अच्छे से गरज कर उसमे एक चम्मच हल्दी मिलाके अपने चहरे पर लगा लीजिए जहाँ facial hair ज़्यादा हैं। अब बहुत ही धीरे से अपने उंगलिओ से लगाए गए पेस्ट पर मालिश कीजिए और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छे से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को 2 से 3 हफ्ते रोज़ करिये, आपको अपने चहरे से facial hair हटते हुए नज़र आएंगे। 

2. मसूर दाल, मधु और दूध – मसूर दाल एक बहुत ही महत्पूर्ण सामग्री हैं जो न ही आपके त्वचा को exfoliate करते हैं बल्कि अपने चेहरे से अनचाहे बाल को भी निर्मूल करता हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए आधे कप मसूर दाल को दूध में भिगो कर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। फिर इस का एक पेस्ट बनाकर एक चम्मच मधु मिला लीजिए और अपने चहरे पर लगा लीजिए। दो उंगलिओ से इस मिश्रण को गोल-गोल मालिश कीजिए और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे, फिर पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में 3 से 4  बार दोहराइये।

3. मक्के का आटा (corn flour), अंडा और चीनी – ये मिश्रण अनचाहे facial hair को जड़ से उखाड़ देगा स्थायी रूप से। 1 अंडा लेके उसका सफ़ेद हिस्सा निकल के एक चम्मच मक्के के आटा में मिला लीजिए। अच्छे से मिलाने के बाद एक चम्मच चीनी डाल लीजिए, और अपने चेहरे में लगाकर 20-25 मिनट के लिए जब तक ये सुख जाए। अब एक cotton  ball की मदद से ठन्डे पानी से साफ़ कर लीजिए। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। 

4. चीनी, मधु और पानी –  एक बड़े से पात्र में दो बड़े चम्मच चीनी, एक चम्मच मधु और एक चम्मच पानी मिला के उसे गरम कर लीजिए। आपको एक चिपचिपा मोमी पदार्थ मिलेगा इसे आप spatula के मदद से अपने चेहरे पर लगा लीजिए। आप एक पट्टी लेके अपने चेहरे पर लगा लीजिए जहा ये वैक्स लगाया हुआ हैं। कुछ सेकंड के लिए उस पट्टी पर उंगलिओ से मल लीजिए और उलटे तरफ (अपनी ओर) खींच लीजिए। इस प्रक्रिया को दोहराते रहिए जबतक आपके चेहरे से facial hair दूर न हो जाए। 

5. आलू और मसूर दाल : ये उपाए बर्षो से चलता आ रहा है। ये एक बहुत ही आसान और महत्वपूर्ण तरीका हैं facial hair से छुटकारा पाने का। एक कप मसूर दाल को पानी में भिगो के पुरे रात के लिए छोड़ दे। सुबह उठके एक आलू को अच्छे से ग्रेट कर लीजिए और उसका रस निकल लीजिए। अब इस रस को अपने मसूर दाल के पेस्ट में मिला लीजिए उसमे 4 चम्मच निम्बू भी मिला लीजिए अच्छे परिणाम के लिए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा के 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। सुख जाने पर ठन्डे पानी से अच्छे से साफ़ कर लीजिए। इस सप्रक्रिया को तीन हफ्ते तक करिये आपको फर्क नज़र आने लगेगा। 

तो दोस्तों ये था कुछ बहुत ही आसान तरीके जिसे युस करने से आप अपने facial hair से छुटकारा पा सकते हैं। ये सब नुस्खे घरेलु सामग्री से बनाया गया है जो आपको बाजार में बहुत ही आसानी से कहीं भी मिल जाएगा। तो झटफ्ट इन तरकीबों को आज़माइये अगर आप अनचाहे facial hair को हमेशा के लिए goodbye कहना चाहते हैं। आशा है आपको हमारा लेख पसंद आया। ऐसे ही आसान से घरेलु तरीको को जानने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे पेज tipsinhindi को।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.