दाँतो को चमकदार बनाने (Teeth Whitening) के घरेलु नुस्खे

0

घने सुन्दर बाल, निखारते हुए त्वचा के साथ सफ़ेद और चमकदार दाँत भी एक इंसान की खूबसूरती को दर्शाते हैं। बहुत से लोग ढेर सारा पैसा खर्च करते हैं teeth whitening करने के लिए, लेकिन क्या ये स्थायी रूप से दाँतों को सफेदी देता हैं ? और अगर इसके कोई side effects हुए तो ये दाँतो को खराब भी कर सकते हैं। ऐसा ही बहुत कुछ हमारे दिमाग में चलता है  जब हमे इतना पैसा भी खर्च करना हैं ऊपर से side effects का डर भी बना रहता हैं। तो क्यों न कुछ प्राकृतिक और घरेलु उपचार का प्रयत्न किया जाए जिससे आपको कोई डर भी नहीं रहेगा और ज़्यादा फ़िज़ूल खर्चा भी करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। हाँ इसका अच्छा परिणाम पाने के लिए आपको थोड़ा सब्र तो करना ही होगा क्युकी ये सब घरेलु सामग्री से बनाया गया होगा और इसमें कोई chemical का युस भी हम नहीं करेंगे जिससे काम जल्दी हो। लेकिन आपको अच्छा परिणाम ज़रूर मिलेगा। आज इस लेख के ज़रिए  हम आपको बताएंगे दाँतो को चमकदार (Teeth Whitening) बनाने के घरेलु नुस्खे।

सबसे पहले कोई भी चीज़ का इलाज करने से पहले उसका कारण जानना बहुत ज़रूरी हैं। ठीक ऐसे ही दाँतो के पीलेपन के कई सारे कारण होते हैं। उसमे एक तो genetics है ही और साथ में हमारे खाने पिने की वस्तु और oral hygiene भी इस पीलेपन को निर्धारित करते हैं। चिंता करने की कोई बात नहीं बस इन आसान से घरेलु नुस्खों को ईमानदारी से आज़माइये और पाइए  चमकदार दाँत कुछ ही दिनों में।

 

तो चलिए देखते हैं दाँतो को चमकदार (Teeth Whitening) बनाने के घरेलु नुस्खे:

 

1. बेकिंग सोडा और निम्बू का रस : इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको चाहिए 5 चम्मच बेकिंग सोडा 2 या 3 चम्मच निम्बू का रस। आप कभी कभी निम्बू की जगह पानी का इस्तेमाल कर सकते हो alternative दिनों में। अब toothbrush की सहायता से इस पेस्ट को अपने दाँत में लगा कर एक मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर दोबारा थोड़ा और पेस्ट की मदद से 4 मिनट तक अच्छे से अपने दाँतो को ब्रश कीजिए। इस प्रक्रिया को रोज़ दिन में दो बार करके करिये सुबह और रात को। बेकिंग सोडा में hydrogen peroxide हैं जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण anti bacterial तत्वा हैं, ये हमारे दाँतो में छिपे रोगाणु को नष्ट करते हैं और दाँतो को सफ़ेद और स्वच्छ बनाते हैं।

2. नारियल का तेल : आप सोच रहे होंगे नारियल की तेल से कैसे किसी का दांत चमक सकता हैं। ये एक बहुत की आसान और उपोयोगी पदार्थ है क्युकी ये ‘oil pulling’ का काम करते हैं जो  दाँतो से जीवाणु को मिटाते हैं। एक चम्मच भर नारियल का तेल लीजिए और 5 से 10 मिनट के लिए दाँतो में लगा कर छोड़ दीजिए और फिर अपने toothbrush में दो तीन बूँद नारियल का तेल डाल दीजिए और अच्छे से अपने दाँतो को ब्रश कीजिए। ये प्रक्रिया दिन में एक ही बार करिए सुबह को या फिर रात में।

3. निम्बू या नारंगी के छिलके : निम्बू और नारंगी साइट्रस फल हैं और इसमें Teeth whitening तत्वा भी होते हैं। निम्बू को आधे हिस्सों में काटके अपने दाँतो पर अच्छे से रगड़िए। निम्बू की जगह आप नारंगी के छिलके को भी युस करते हैं।  इस प्रक्रिया को दिन में एक बार करिए, इससे आपके दांत भी सफ़ेद होंगे और मुँह से अनचाहे दुर्गन्ध भी हटेगा।

4. Apple cider vinegar : ये बहुत ही पुराना सूत्र हैं दाँतो को चमकदार बनाने का और ये बरसों से चलता आ रहा है। इस सामग्री में प्राकृतिक antibiotic है जो हमारे दाँत और गम दोनों साफ़ रखता  हैं।। Apple cider vinegar को किसी भी mouth wash के साथ मिलाके दो से तीन बार कुल्ला कीजिए। इसे युस करने से आपके दाँत से दाग हटने लगेगा। इसको रोज़ युस करने से दाँतो का enamel ख़राब हो सकते हैं क्युकी vinegar में acetic acid  होता हैं।

5. स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा : स्ट्रॉबेरी में vitamin c होते हैं जो दाँतो के पीलेपन को हटाते हैं और engyme होता हैं जिसे malic acid कहते हैं।  जो दाँतो से किसी भी दाग को दूर कर करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए 2 या 3 बड़े स्ट्रॉबेरी लीजिए और उसको अच्छे से गरज कर उसका गुदा (pulp) निकल लीजिए और एक चुटकी नमक, और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाके toothbrush की सहायता से 10 मिनट तक ब्रश कीजिए। 5 मिनट बाद पानी से साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को रोज़ दिन में एक बार सोने से पहले कीजिए।

तो दोस्तों ये थे  कुछ बहुत ही आसान से घरेलु नुस्खे, जिसकी सहायता से आप अपनी दाँतो से पीलेपन हटाके एक चमकदार दाँत पा सकते हैं। ऐसे ही आसान और घरेलु जानकारी के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो कीजिए हमारा पेज tipsinhindi को।

[ Important Note : दिए गए नुस्खों से किसी भी एक ही नुस्खे को युस करे]

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.