Dark Underarms से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे

0

ठीक जैसे आँखों के नीचे dark circles अच्छा नहीं लगता दिखने में ठीक उसी तरह Dark Underarms भी आपके पूरे लुक को ख़राब कर देते हैं। क्या आप sleeveless कपड़े पहनने से झिझकते हैं क्यों की आपके underarms काले हैं और ये आपके पूरे स्टाइल को ख़राब कर देते हैं। चिंता बिलकुल मत कीजिए। आज हम आपको इस लेख के ज़रिए बताएँगे Dark Underarms से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे। इन नुस्खों को आज़माने के लिए आपको ज़्यादा खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्यों की ये साधारण प्राकृतिक सामग्री से बना हुआ होगा और इससे आपके त्वचा में कोई  नुक्सान नहीं पहुंचेगा।

कुछ तो वजह ज़रूर है जो हमारे Underarms को काले बना देते हैं। बहुत ज़्यादा chemical products जैसे deodrants, hair removal cream को डायरेक्ट अपने त्वचा पर युस करने से इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं। हमारे Underarms बहुत ही संवेदनशील होते हैं। तथा कोई भी chemical product डायरेक्टली मत लगाइए। इससे काले-पन का सम्भावना बढ़ जाता हैं। क्यू ना कुछ घरेलु उपचार इस्तेमाल किया जाए जिससे आपको dark underarms से भी छुटकारा मिलेगा और अनचाहे दुर्गन्ध भी मिटने लगेगा।

 

तो चलिए जानते हैं Dark Underarms से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे:

 

1. आलू :

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं जो हर एक स्किन टाइप पर सूट करता हैं और dark underarms से छुटकारा दिलाता हैं। चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1 : आलू को दो पतले टुकरो में काटके उसे अपने underarms में 5 मिनट के लिए रगड़िए और फिर हलके गरम पानी से धो लीजिए।

नुस्खा 2 : आलू को अच्छे ग्रेट करके उसका रस निकाल लीजिए और उंगलिओ से उस रस को अपने Underarms पर लगाकर 10 मिनट तक मालिश करने के बाद साफ़ पानी से धो लीजिए।

इस प्रक्रिया को रोज़ दिन में दो बार करिए अच्छे परिणाम के लिए।

2. खीरा (cucumber) :

खीरा (cucumber) के कई सारे महत्वपूर्ण गुण हैं जैसे dark circles हटाना, त्वचा को निखरता हुआ बनाना इत्यादि।  इसमें एक और भी गुण हैं और वो हैं dark underarms को हल्का करना। आप खीरा के साथ निम्बू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1 : खीरा (cucumber) को दो पतले हिस्सों में काटके उसे अपने Underarms पर रागरिए।

नुस्खा 2 : खीरा (cucumber) को अच्छे से ग्रेट करके उसका रस निकाल लीजिए और उसमे एक चम्मच निम्बू के रस और एक चुटकी हल्दी मिला कर अपने Underarms पर लगा कर 30 मिनट मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ठन्डे पानी से दो लीजिए। आप सिर्फ खीरा का रस भी लगा सकते हो।

इस प्रक्रिया को रोज़ दोहराइए अच्छे परिणाम के लिए।

3. निम्बू :

निम्बू, आलू की तरह एक प्राकृतिक ब्लीच हिन् और anti bacterial एजेंट हैं। निम्बू की मदद से कई सारे त्वचा की समस्या का समाधान होता हैं। ये हमारे त्वचा को moisturise भी करते हैं और कोई भी काले दाग को मिटाने में मदद करता हैं। चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1 : एक निम्बू को दो हिस्सों में काटके underarms पर 10 मिनट के लिए रगड़िए और पानी से धो लीजिए।

नुस्खा 2 : निम्बू का रस निकालके उसमे आधा चम्मच नमक मिला लीजिए और उसे अपने उंगलिओ से Underarms पर धीरे धीरे स्क्रब कीजिए। इससे आपकी त्वचा अच्छे से exfoliate होगी और काले पन को दूर करेगी।

नुस्खा 3 : एक निम्बू के रस में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच मधु मिला लीजिए। अब इस मिश्रण को अपने Underarms में लगा लीजिए और 10 मिनट बाद पानी से धो लीजिए।

इस प्रक्रिआ को हफ्ते में तीन से चार बार कीजिए।

4. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा के उपयोग से हमारे मरे हुए त्वचा कोशिकाए दूर होने लगते हैं, जो की dark underarms होने की असली वजह हैं। बेकिंग सोडा exfoliating स्क्रब का भी काम करता हैं। चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1 : 2 चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिला के एक मोटा पेस्ट बना लीजिए। अब इस मिश्रण को अपने Underarms में 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और ठंडे पानी से धो लीजिए।

नुस्खा 2 : बेकिंग सोडा को अपने Underarms में लगाकर थोड़ा सा पानी लेके अच्छे से स्क्रब कीजिए 5 से 6 मिनट तक। फिर पानी से साफ़ कर लीजिए।

इस प्रक्रिया को  रोज़ एक बार करिेए।

5. नारियल का तेल :

नारियल के तेल में Vitamin E की मात्रा ज़्यादा होती है जो हमारे त्वचा के किसी काले दाग को हल्का करते हैं।  तथा ये एक बहुत ही अच्छा एजेंट हैं dark underarms को अलविदा कहने के लिए। चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1 : नारियल के तेल को अपने underarms में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और साफ़ पानी से अच्छे से धो लीजिए। आप साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं क्युकी ये थोड़ा चिपचिपा होता हैं।

नुस्खा 2 : नारियल के तेल के साथ एक चम्मच ओलिव का तेल और जोजोबा का तेल मिलाके पहले वाला स्टेप को दोहराइये।

अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार कीजिए।

6. दूध और दही :

दूध में Vitamin और fatty एसिड होता हैं जिससे हमारी त्वचा निखरी हुुइ रहती है। और इसमें अगर दही मिला दिय जाए तो और भी अच्छा काम करता हैं क्युकी दही में lactic एसिड होता हैं जो हमारे underarms को हल्का बनाने में सहायता करता हैं। चलिए जान लेते हैं इस नुस्खे को कैसे अपने underarms पर युस करे –

नुस्खा 1  : एक चम्मच दूध में एक चम्मच दही मिलाके underarms पर लगा लीजिए और 10 मिनट बाद पानी से साफ़ कर लीजिए।

नुस्खा 2 : एक चम्मच दूध और दही में एक चम्मच आटा अच्छे से मिला लीजिए और उस मिश्रण को अपने underarms पर लगाकर 10 मिनट बाद साफ़ कर लीजिए।

अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार कीजिए।

तो दोस्तों ये था कुछ बहुत ही आसान घरेलु उपचार जिसके सहयता से आप अपने dark underarms से छुटकारा पा सकते हैं। आशा हैं आपको हमारा लेख पसंद आया। ऐसे ही आसान नुस्खों को जानने के लिए फॉलो करे हमारे पेज tipsinhindi को और जुड़े रहिए हमारे साथ।

धन्यवाद।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.