Diabetes Patient के लिए Diet Chart

0

हम सभी Diabetes mellitus तथा Diabetes के बारे में रोजाना सुनते हैं। ये एक metabolic रोग है जिसके कारण हमारा blood sugar level बढ़ जाता हैं। परन्तु इसे हम थोड़ी से परहेज से क़ाबू में रख सकते हैं। वर्तमान जीवन शैली में मधुमेह या डायबिटीज़ (Diabetes) बड़ी तेजी से फैल रहा है। संसार भर में मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, विशेष रूप से भारत में। मधुमेह एक ऐसा घातक रोग है जो कई असाध्य रोगों का जन्मदाता है, जैसे, दिल की बीमारी या दिल का दौरा पड़ना, गुर्दा खराब होना, अँधापन आदि। रक्त में शुगर का स्तर तभी बढ़ता है जब शरीर पर्याप्त मात्रा में Insulin उत्पन्न नहीं कर पाता या जब शरीर की कोशिकाएं उत्पन्न हो रही इन्सुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं करती। इन्सुलिन एक Hormone है जो शरीर में Carbohydrates और Fat के (Metabolism) को नियंत्रित करता है। इस लेख में हम जानेंगे Diabetes Patient के लिए Diet Chart

Diabetes के कुछ लक्षण होते हैं जैसे, भूक ज़्यादा लगना, अधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब लगना, शरीर में घाव होने पर जल्दी ठीक न होना, बिना काम किये ही थकान महसूस करना, त्वचा में संक्रमण होना या खुजली होना, चीजों का धुंधला नजर आना, अचानक वजन घट जाना, इत्यादि। अगर इनमे से  लक्षण आपके शरीर में बढ़ते दिखाई दे तो देर न कीजिए और जल्द से जल्द अपना blood test करवा लीजिए।

Diet chart list :

सुबह : रात को कप पानी में भिंडी डुबो  दीजिये। सुबह उठके खली पेट में उस एक कप पानी को पी लीजिए। आप भिंडी की जगह मेथी को भी भिगो कर सुबह पानी पी सकते हैं। आधे घंटे बाद एक कप ग्रीन टी या low fat दूध पी लीजिए।

नाश्ते में : 2 रोटी, बीना आलू के सब्ज़ी (ताज़ी हारी सब्ज़ी) / 2 टोस्ट , एक ऑमलेट (सिर्फ सादा हिस्सा), एक प्याला भर दही / vegetable sandwich  और एक अंडा। इनमे से आप  कोई भी एक नाश्ते में खा सकते हो। एक घंटे बाद  1 सेब / 1 अनार (pomegranate)

दोपहर का भोजन : दोपहर में मिक्स्ड डाइट (mixed diet) का उपयोग करे।जैसे – 1 रोटी+ एक प्याला चावल+ एक प्याला चिकेन / पनीर/ एग + हारे सलाड + एक प्याला सब्ज़ी+ एक प्याला दाल।

शाम को : एक कप low fat दूध / 1 मुट्ठी बादाम  अखरोट/ 1 प्याला सूप

रात का भोजन : 1 प्याला ग्रीन सलाड /1 प्याला दाल  + 1 प्याला मिश्रित सब्ज़ी + 2 रोटी।

सोने से पहले : Low fat दूध में एक चुटकी  दालचीनी घोल के पी लीजिये। [ note : यह स्किप भी कर  सकते हैं ]

तो  दोस्तों ये था हमारा diet chart और अगर आप Diabetes Patient हो तो इस लेख को ज़रूर फॉलो करे और diabetes जैसे खतरनाक बीमारी को काबू में रखे।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.