Face Pack बनाने के घरेलु तरीके

0

सब लड़कियों का एक सपना होता हैं गोरा और निखरा हुआ त्वचा पाने का और साथ ही साथ बहुत ही मुलायम त्वचा सब चाहते हैं।  इस भाग दौढ़ की जिंदगी में हमे अपने चेहरे का ख्याल रखने का समय भी नहीं मिलता हैं, ऊपर से बढ़ते प्रदुषण हमारे त्वचा को और भी रूखे और काले बना देते हैं। हमारे पास पार्लर जाने का समय भी नहीं होता और हर एक skin products काफी महँगा भी होता हैं। तो दोस्तों अब इन कीमती products पे अपना पैसा खर्च करने की कोई आवशकता नहीं हैं क्युकी आज हम इस लेख के ज़रिये आपको बताएंगे Face Pack बनाने के घरेलु तरीके। 

आपको ये हर एक सामग्री बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाएगी और इसको अपने त्वचा में युस करने से कोई भी skin rashes नहीं होगा क्युकी ये सब प्राकृतिक सामग्री हैं और इसमें कोई chemical नहीं हैं। फिर भी अगर कोई भी शक हो तो पहले इन पैक को अपने हाथ में लगाकर देख लीजिए ये आपके त्वचा पर सूट कर रहा हैं या नहीं, और फिर अपने चेहरे पर युस करे। इस लेख में हम आपको 10 टिप्स देंगे जिसे फॉलो करने से आप घर में ही बना पाएंगे facepack और उसे युस भी कर पाएंगे बिना किसी झिझक के। 

तो चलिए देखते हैं Face Pack बनाने के घरेलु तरीके:

 

1. दूध और मधु facepack

सामग्री: दूध, मधु, निम्बू का रस। 

Facepack तैयार कैसे करे : एक बड़े चम्मच दूध में एक बड़ी चम्मच मधु और एक बड़ी चम्मच निम्बू के रस को अच्छे से मिला लीजिए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लीजिए। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लीजिए। 2. केला और अंडे का facepack

सामग्री: आधा केला, एक अंडा का सफ़ेद हिस्सा, एक बड़ी चम्मच दही। 

Facepack तैयार कैसे करे : केले को अच्छे से मसल लीजिए, अब इसमें अंडे का सफ़ेद हिस्सा और एक बड़ी चम्मच दही को अच्छे से मिला लीजिए और अपने चेहरे में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और साधारण पानी से धो लीजिए। इसको आप हफ्ते में एक बार युस कर सकते हैं इससे आपके चेहरे में चमक आएंगे और आपको पार्लर जैसे लुक भी देगा। 

3. दही और oat meal facepack

सामग्री: दही, oat meal, टमाटर। 

Facepack तैयार कैसे करे : एक बड़े चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच oat meal मिला लीजिए और अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। सुख जाने पर ठन्डे पानी से इसे धो लीजिए। ये पैक आपके स्किन को मुलायम और निखरा हुआ बनाएगा। 

4. आलू और निम्बू का facepack

सामग्री: आलू का रस, निम्बू का रस। 

Facepack तैयार कैसे करे : दोनों सामग्री को मिलाकर अपने पुरे शरीर पर लगा लीजिए और आपके चेहरे पर भी, इससे आपका tan भी दूर होगा और आपके स्किन में एक चमक भी आएगा। 

 

5. केसर और मलाई facepack

सामग्री: मलाई, केसर। 

Facepack तैयार कैसे करे : दो बड़े चममच मलाई में एक छोटे चम्मच केसर मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लीजिए और पुरे रात के लिए छोड़ दीजिए। सुबह उठकर थोड़ा सा मलाई  लेकर उसे फिर अपने चेहरे पर उंगलिओ से लगा लीजिए। इसको युस करने से आपका चेहरा पहले से गोरा और चमकता हुआ महसूस होगा। 

6. चावल और दूध का facepack

सामग्री: चावल, दूध। 

Facepack तैयार कैसे करे : 1.5-2 घंटे के लिए 3 बड़े चम्मच चावल को 2 बड़े चम्मच दूध में भिगो कर रखिए। फिर इसको ग्राइंड करके एक मुलायम सा पेस्ट बना लीजिए।  इसको आप हर दो दिन के अंतर में लगा सकते हैं। लगाने के 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लीजिए। ये सिर्फ एक facepack ही नहीं, बल्कि facemask और scrubber का काम भी करता हैं और आपके त्वचा को मुलायम और निखरा हुआ बना देते हैं। 

7. चंदन पाउडर का facepack

सामग्री: चंदन पाउडर, पानी। 

Facepack तैयार कैसे करे: ये एक बहुत ही आसान तरीका हैं facepack बनाने का। एक बड़े चम्मच  चंदन पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला के अपने चेहरे पर लगा लीजिए और एकदम सुख जाने पर ठन्डे पानी से धो लीजिए। अगर आपकी त्वचा कुछ ज़्यादा oily हैं तो इस पैक को ज़रूर युस करे और पा ले गोरी और निखरी त्वचा। 

8. खीरा (cucumber) facepack

सामग्री:  खीरा (cucumber), दही, दूध का पाउडर। 

Facepack तैयार कैसे करे : 2 बड़े चम्मच  खीरा (cucumber) के रस में एक छोटे चम्मच दही और एक छोटे चम्मच दूध के पाउडर को अच्छे मिला कर अपने चेहरे पर लगा लीजिए और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। ये आपके चेहरे को पहले से गोरा और चमकदार बनाएगा क्युकी  खीरा (cucumber) एक बहुत ही अच्छा skin lightening एजेंट हैं, दही हमारे त्वचा को मुलायम बनाते हैं और दूध का पाउडर cleanser का काम करता हैं। इस facepack को ज़रूर अप्लाई करे ये एक बहुत ही बेहतरीन facepack हैं। 

9. बेसन का facepack

सामग्री: बेसन, निम्बू का रस, गुलाब जल, हल्दी। 

Facepack तैयार कैसे करे : एक चम्मच बेसन में एक चम्मच निम्बू का रस, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच हल्दी मिलाके चेहरे पर लगा लीजिए। सुख जाने पर ठन्डे पानी से धो लीजिए। इस पैक को अब कभी भी और कैसे भी युस कर सकते हैं।  ये आपके स्किन को चमकीला, मुलायम और गोरा बनाएगा। 

10. मधु और निम्बू का facepack

सामग्री: मधु, निम्बू। 

Facepack तैयार कैसे करे : एक चम्मच मधु में एक चम्मच निम्बू के रस को मिला कर अपने चेहरे पर लगा के आधे घंटे के लिए छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से धो दे। ये आपके त्वचा को तुरंत मुलायम और निखरा हुआ बना देगा और साथ ही साथ ये बहुत ही आसान सा facepack हैं जिसे आप कही भी और कभी भी युस कर सकते हैं। 

तो दोस्तों ये थे हमारा कुछ आसान से घरेलु नुस्खे जिसके मदद से आप घर पर ही प्राकृतिक सामग्री से अपने लिए facepack बना सकते हैं। आशा हैं आपको ये लेख पसंद आया। ऐसे ही घरेलु टिप्स को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो कीजिए हमारे पेज tipsinhindi को। 

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.