Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

0

Pimple (मुहासे) किसी को पसंद नहीं क्यो की ये समस्या हमेशा अनचाहे वक़्त में ही आती है। सोचो आपको किसी पार्टी में जाना हैं, अचानक से आप देखते हो आपके चेहरे पर मुहासे ने अपना घर बना लिया। तब आप कुछ भी करके उसे मिटाने के लिए कई सारे anti-acne लोशन का पयोग करने लगते हैं। लेकिन कोई भी medicated लोशन एक रात में आपके चेहरे से मुहासे को दूर नहीं कर सकता, लेकिन हाँ अगर आप घरेलु तरीको से मुहासे के समस्या को दूर भागना चाहते हो तो इस लेख को ज़रूर पढ़िए। आज हम आपको इस लेख के ज़रिए बताएंगे Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय। ये बहुत ही आसान से कुछ तरीका हैं जो आपको मुहासे से छुटकारा पाने में मदद ज़रूर करेगा।

Pimple (मुहासे) एक साधारण त्वचा की स्तिथि हैं जो कई सारे लोग को प्रभावित करता हैं। जब हमारे त्वचा में जीबाणु के कारन oil glands में संक्रमण होते हैं जिससे सूजन होने लगते हैं और पिप हो जाते हैं उसे मुहासे या pimple कहते हैं। ये आपके शरीर में कही भी हो सकता हैं, जैसे आपके चेहरे पर, पीठ में, कंधो में, गले में इत्यादि। लेकिन इससे डरने की कोई बात नहीं क्युकी ये आजकल एक बहुत ही आम समस्या हैं जिससे छुटकारा पाने की भी कई सारे उपाय हैं।

 

तो चलिए देखते हैं Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय :

 

1. पानी : सबसे पहले शुरू करते हैं एक आसान लेकिन महत्वपूर्ण चीज़ से और वो है पानी।  सुनने में लगता है पानी कैसे मुहासे को मिटाएगा लेकिन ये काम करता हैं और वो भी बेहतरीन काम करता हैं। दिन में 2-3 लीटर पानी पिने से शरीर से impurity दूर होते हैं और आपके हर एक त्वचा के समस्या को भी मिटाते हैं और आपके त्वचा को बनता हैं मुलयम, उज्वल और स्वस्थ।

2. बेकिंगसोडा : मुहासे से छुटकारा पाने की एक बहुत ही प्रभावी तथा घरेलु तरीका हैं बेकिंग सोडा का सदुपयोग। बेकिंग सोडा शरीर से अधिक तेल को दूर करता हैं, मरे हुए त्वचा कोशिकाओं को मिटाते हैं और त्वचा को exfoliate करता हैं।

तो चलिए देखते हैं इस पेस्ट को कैसे बनाए –

  • सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी या निम्बू का रस मिलाकर एक मोटा पेस्ट बना लीजिए।
  • अब अच्छे से अपने चेहरे को धो लीजिए और थोड़ा भीगा रहेने दीजिए। अब इस मिश्रण को अपने मुहासे पर लगा लीजिए और कुछ ही मिनट बाद गरम पानी से धो लीजिए। 
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।

अच्छे परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराइए।

3. पपीता : पपीते में मुहासे को दूर करने के कई सारे गुण हैं। इसमें Vitamin A है जो सिर्फ त्वचा में मुहासे होने से ही नहीं रोकता बल्कि चेहरे को नरम और मुलायम भी करता हैं।

तो चलिए देखते हैं इस पेस्ट को कैसे बनाए-

  • एक कच्चे पपीते को क्रोश करके उसका रस निकाल लीजिए।
  • अब इस रस को अपने मुहासे में लगा लीजिए और 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ठंडे पानी से साफ़ कर लीजिए। 
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।

इस प्रक्रिया को हफ्ते में 4 से 5 बार कीजिए।

4. खीरा (cucumber) : खीरा (cucumber) में potassium और Vitamin A, C और E हैं जो हमारे त्वचा को ठंडा रखते हैं और freshness लौटाते हैं चेहरे पर।

तो चलिए देखते हैं  खीरा (cucumber) के उपयोग से मुहासे को कैसे मिटाए-

  • एक खीरा के कुछ टुकड़े करके पानी में 1 घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए। इससे पानी में सब ज़रूरी पोषक तत्वा आ जाते हैं।
  • अब इस पानी को पी लीजिए।
  • इसके इलवा आप खीरा को ग्रेट करके उसका face mask भी बना सकते हैं।

रोज़ सुबह उठकर इस पानी को पीजिए आपको बहुत ही खूबसूसरत फर्क नज़र आने लगेगा।

5. निम्बू : निम्बू के रस का उपयोग से मुहासे जल्दी सुख जाते हैं, लेकिन जब भी आप निम्बू को युस करेंगे हमेसा ताज़े निम्बू का रस बनाइए। निम्बू में Vitamin C होता हैं जो मुहासे को सूखने में मदद करते हैं। 

तो चलिए देखते हैं निम्बू का उपयोग –

  • रात को सोने से पहले निम्बू का रस बनाके उसे एक cotton balls की मदद से अपने मुहासे पर लगा लीजिए सौर सुबह ठंडे पानी से धो लीजिए।
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।

इस प्रक्रिया को रोज़ कीजिए क्युकी इससे अपने त्वचा को कोई समस्या नहीं होगी।

6. Toothpaste : हम सुबह toothpaste से ब्रश तो करते ही हैं, इसके साथ ही टूथपेस्ट से मुहासे भी दूर होते हैं।

तो चलिए दखते हैं toothpaste की मदद से मुहासे को कसी दूर करे –

  • रात को सोने से पहले थोड़ा सा white toothpaste अपने मुहासे पर लगा लीजिए
  • सुबह ठन्डे पानी से धो लीजिए आपको फर्क नज़र आने लगेगा।  
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।
Pimple (मुहासे) से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।

ध्यान में रखिये सिर्फ white toothpaste ही युस करना हैं , जेल कभी मत युस कीजिए क्युकी इससे आपके मुहासे पर कोई फर्क नहीं दिखेगा।

7. लसुन : लसुन में anti bacterial, anti fungal, antiseptic इत्यादि जैसे कई सारे एजेंट हैं जो मुहासे को दूर करने में सहयता करता हैं। एक लसुन का मु काटके उसे अपने मुहासे पर अच्छे से रागरिये। या फिर आप लसुन का रस भी निकाल सकते हैं और उसे अपने मुहासे पर लगा के 30 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। फिर ठन्डे पानी से धो कर साफ़ कर लीजिए। इस प्रक्रिया को आप दिन में कभी भी कर सकते हैं।

8. बर्फ : बर्फ किसी भी सूजन को जल्दी से मिटाता हैं। इससे blood circulation भी अच्छे से होता हैं और अधिक तेल और गन्दगी को भी साफ़ करता हैं।

  • एक कपरे के टुकड़े में दो दिन बर्फ डालके अपने मुहासे पर लगाना सुरु कीजिए। 
  • बर्फ ख़त्म हो जाने के बाद एक दो मिनट रुक जाइए और इस प्रक्रिया को फिरसे दोहराइये।

9. मधु : मधु में प्राकृतिक antibiotics हैं जो किसी भी सूजन को जल्दी से ठीक करता हैं और infections  होने से भी बचाता हैं।

  • थोड़ा से मधु उंगलिओ में लेकर अपने मुहासे पर लगा लीजिए और एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए।
  • फिर हल्का गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए।

इस प्रक्रिया को दिन में आप कभी भी और कई बार दोहरा सकते हैं।

10. एलोवेरा  जेल : एलोवेरा हमारे त्वचा को nourish करता है और मुहासे जैसे सूजन से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। ये हमारे त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है।

  • एक चम्मच एलोवेरा जेल अपने उंगलिओ की मदद से अपने मुहासे पर या फिर पुरे त्वचा पर लगा लीजिए। इसे ना धोने से भी चलेगा। ये एक बहुत ही आसान तथा मेहत्वपुर्ण तरीका हैं जिससे आपको मुहासे से छुटकारा मिलेगा।

 

तो दोस्तों ये था कुछ आसान और घरेलु नुस्खे जिससे आपको  मुहाहमारे पेज से की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आशा है आपको हमारा ये लेख पसंद आया। इनमे से कोई भी तरीका आप आज़मा सकते हैं और पा सकते हैं मुहासे मुक्त त्वचा। और भी ऐसे जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ और फॉलो करे tipsinhindi को। 

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.