पेट कम करने के घरेलू नुस्खे- Pet Kam Karne Ke Gherelu Nushkhe

1

आज कल हर कोई अपने आपको फिट और स्लिम (slim) दिखना चाहता है। कुछ लोग अपने पेट बढ़ाने की समस्या से ग्रसित होते है। लेकिन घबराय न आज hum आपको बताते पेट कम करने के घरेलु नुस्खे। लोगो को सेहदमंद और फिट रहने के लिए आपने आहार का बहुत ध्यान रखना चाहिए। बिजी होने के कारन लोगो की शारीरिक गतिविधियाँ (activities) कम होती जा रही है। जिस की वजह से कैलोरी फैट में बदल हो कर पेट पर के आस पास जम जाती है। इस लेख में हम जानेंगे पेट कम करने के घरेलू नुस्खे- Pet Kam Karne Ke Gherelu Nushkhe

अक्सर लोग वेट कम करने में लगे रहते है, लेकिन पेट के आस पास की चर्बी को हटना ये सबसे बड़ी समस्या है। कुछ लोग तो मोठे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आस पास चर्बी होती है। जो न केवल आपकी सेहत बिगड़ती है बल्कि आपका लुक भी खराब करती है।  आइये आज हम आपको यहाँ पेट कम करने के घरेलू नुस्खे बताते है जिनसे आप अपना पेट कम कर सकते है।

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे- Pet Kam Karne Ke Gherelu Nushkhe :

1. शहद (honey) का सेवन –

जैसा की हम जानते है की शहद गुणों का खजाना है। अगर आप रोजाना हलके गुनगुने पनि में शहद दाल के पिए तो आपका पेट बहुत जल्दी कम हो जाएगा।

2. ग्रीन टी ( green tee ) पिए –

ग्रीन टिया ( green tee ) में एंटी -ऑक्सीडेंट ( anti-oxidant) होता जो पेट कम करने में हेल्प करते है। अगर आप ग्रीन टी न पिन चाहे तो ब्लैक टी भी पि सकते है।

3. वाक (Walk ) करे –

सुबह वाक करे और रात में खाने के बाद धीरे – धीरे वाक करे। क्योंकि एक्सपर्ट का कहना है की अगर आप रोजाना वाक करेंगे तो इसका रिजल्ट आपको बहुत जल्दी मिलेगा और आप जल्दी पेट के मोटापे से छुटकारा प सकते है।

4. खाने के बाद पानी पिने से बचें –

अक्सर देखा गया है की लोग कहना खाने के बाद पानी पि लेते है जो पेट बढ़ने की मैं प्रॉब्लम है। तो धयान रहे की कहना खाने के एक घंटे बाद पनि पिए और अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो कहना खाने के बाद एक कप हल्का गुनगुना पानी पी सकते है। इससे आपका पेट कम होगा।

5. खाना थोड़ा -थोड़ा करके खाएं – 

खाना हमेशा थोड़ा थोड़ा करके खाए . हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाये इससे आपका metabolism कंट्रोल रहता है।

6. योगासन (yoga) करे –

पेट कम करने का सबसे अच्छ और आसान तरीका है योगासन। वैसे भी aap योग से निरोग रह सकते हो, और ध्यान रहे की आप ऐसे आसान करें जो स्पेशल पेट के फैट को कम करने के लिए होते है।

7. मूली का रस- “Muli ka Rass”

विंटर सीज़न ( winter season ) में मूली लेके रस निकल ले और आधा कप रस में तोडसा शहद मिला के खाली पेट पिए जिस प्रयोग से पेट का चर्बी पिघल जाएगा।  परहेज करे और मोटापे से छुटकारा पाये। हो सके वहां तक क्रीम वाली दूध, दूध की बनाव , मीट और फ्राइड फूड्स से दूर रहिये। सवेरे नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट या बिस्कुट न खाये बल्कि अंकुरित मूंग खाये जिस में हरे मिर्च और प्याज काट के दाल दिया जाय तो स्वादिष्ट भी होगा।

8. करेला का जूस भी बहुत फायदेमंद है – karele ka juice

करेला का जूस कड़वा होगा मगर चर्बी पिघलने में सहायक है . रोज सुबह आधा कप करेला का फ्रेश जूस पीजिए खाली पेट पर और देखिये कैसे आप जल्द ही स्लिम ban जाते है। जीरा भी मदतगार – हर शाम को एक चमछ जीरा साफ़ पीने के पानी में भिगो कर रख दीजिए और सुबह उठ के खाली पेट इसे चबा चबा कर खा लीजिए फिर बचे हुए पानी को हल्का गर्म करे उसमे एक नीम्बू और एक चमछ शहद मिला के पीजिए।

9. उपवास करें-

हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

10. जंकफूड ( junk food ) को कहें ना –

अगर आप अपने पेट की अच्छी न दिखने वाली चर्बी को दूर भागना चाहते है तो आपको बहार मार्किट में मिल रहे जल्दी भूक मिटाने वाले वा तेलीय भोजन से बचना होगा ये थोड़े समय के लिए तो पेट से भूक को गायब कर देते है लेकिन फिर अंदर बहुत सारी गड्बडिा मचाते है और आपके बजन को बढ़ाने में सबसे कारगर साबित होते है। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए।

पेट कम करने के घरेलू नुस्खे: 

हमने आपको ये सारी तरकीबें बताई है जिससे आप अपना पेट कम कर सकते है जल्दी से रिजल्ट पाने की उम्मीद ना करे और किसी भी चीज को थोड़े दिन करके बीच में ना छोड़े हर चीज फायदा करती है और हर प्रयोग कामयाब होगा लेकिन इसे अंत तक करना होगा। घूमना, कम खान, अच्छी नींद, बहार की चीजों से बचाव ये सारी चीजे आपके पेट को कम करने में बहुत मदतगार साबित होगी। हम आपके अच्छे स्वस्थ की कामना करते है।


You might also like More from author

1 Comment

Leave A Reply

Your email address will not be published.