मोटा होने की दवा हिंदी “Mota Hone ki Dawa Hindi Mai”

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युवा हो या युवती, हर कोई का शारीर संतुलित होना चाहिए। दुबले होने से सेल्फ कॉन्फिडेंस (self confidence) भी कम हो जाता है। अधिक मोटापा भी अच्छा नहीं है मोटापे में और स्वस्थ्य में काफी फरक है। एक दुबला पतला इंसान भी बिलकुल हेल्थी और एनर्जेटिक हो सकता है जब की एक भारी मोटा आदमी भले ही इम्प्रेससिवे हो मगर न तो उस में स्टैमिना है न तो हेल्थ। इसीलिए अगर आप दुबले पतले है मगर एनर्जेटिक है तो अपना हालत से खुश रहिये। फिर भी अगर आप अपने मसल्स और बॉडी बढ़ाना चाहते हैं तो मोटा होने की दवा अपनाए। मोटा होने की दवा कई है मगर सभी में कॉमन तो यही है की आप को डाइट मैनेज करना है, लाइफस्टाइल हेल्थी रखना है और एक्सरसाइज करना है।

मोटा होने की दवा हिंदी “Mota Hone ki Dawa Hindi Mai”

1 – वेट बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart )-

तो पहले डाइट की बात करे। आप खुराक द्वारा कितने कैलोरीज(calories) ग्रहण करते है यह जानिये। हर एक फ़ूड आइटम में कितने वजन में कितने कैलोरीज है इस की विस्तृत जानकारी(brief information) आप को इंटरनेट में से मिल जाएगा।आप के डेली एक्टिविटीज (activities) में आप कितने कैलोरीज खर्च करते है यह भी जानिये। अब आप वेट बढ़ने के लिए डाइट चार्ट बनाए। वेट बढ़ाना है तो चर्बी का प्रमाण नहीं बट मसल्स (muscles) में वृद्धि करना है। इसीलिए आप का डाइट हाई प्रोटीन डाइट होना चाहिए। प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी जरूरी है और फैट्स (fats) भी इतने ही इम्पोर्टेन्ट (important) है। बैलेंस्ड डाइट से ही आप का मेटाबोलिज्म सही चलेगा।

ब्रेक फ़ास्ट (Break Fast ) – 

ब्रेकफास्ट में आप ले सकते है एक या दो पराठे, 2 अंडे, एक गिलास दूध। फ्रूट को दूध के साथ न मिक्स करे। आयुर्वेद में यह विपरीत आहार है।

लंच (Lunch) –

लंच में आप ले सकते है एक कप चावल, 2 पराठे, एक कटोरी उबल हुआ चना, मटर या मूंग, 1 कटोरी दही, सलाद जिस में हो वेजिटेबल्स, नट्स और थोड़ा सा ओलिव (olive) आयल। नॉन वेजीटेरियन हो तो 1 कप चिकन या 1-2 स्लाइस फिश। शाम को चाय बिस्कुट के बदले आप फ्रूट्स और नट्स खाये। बादाम अखरोट महंगा है और सिंगदना इतना ही ताकतवर है। प्रोटीन और फैट्स देने में रात के भोजन में आप खा सकते है चिकन, सलाद, 1 paratha, 1 कप फ्रूट।

2 – योग करे “Yog Kare”

योगासन जरूर करे। इस से बॉडी में आतंरिक बैलेंस होगा और ग्रोथ प्रमोट (growth promote ) होगा। सूर्य नमस्कार से दिन शुरू करे। इस के बाद वेट ट्रेनिंग करे कम से कम आधे घंटे तक। वेट ट्रेनिंग से पहले एक कप ब्लैक कॉफ़ी पिए ताकि मेटाबोलिज्म rate बढे और आप ज्यादा देर तक टिके रहेंगे एक्सरसाइजेज में।

3 – विशेष पदार्थ मोटा होने के लिए- “Vises Padarth Mota Hone Ke Liye”

  1. कोकोनट Coconut या नारियल में फैटी एसिड्स बैलेंस्ड है और साथ साथ प्रोटीन भी है। रोज सूखा नारियल गुड के साथ खाये।
  1. गाजर ठंडी के मौसम में गाजर का जूस से दिन का शुरुआत करे। गाजर का halwa टेस्टी भी है और घी होने के कारन आसानी से खा सकेंगे जिस से वजन बढ़ेगा।
  1. केले दिन में 3 तो 6 केले का सेवन करे . इस में मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स है जो बॉडी को वेट इनक्रीस कर ne में मददरूप बनते है।
  1. एग्स जो वेजीटेरियन है वो तो अंडे ज्यादा खा सकेंगे। रोज के 6 to 12 eggs, khaas कर के egg व्हॉट्स खाने से भरपूर प्रोटीन मिलेगा और वेट ट्रेनिंग के साथ प्रयोग करने से आप के मसल्स का विकास होगा। साथ में एक से दो लीटर दूध ज़रूर पी ले। हर दो घंटे में 2 eggs (कच्चा, दूध के साथ या बॉयल्ड ) खाते रहिये, वेट ट्रेनिंग करे हर दो घंटे और देखिये कैसे 6 महीनो में आप के मसल्स डेवेलोप हो जाते है।
  1. मीट नॉन -वेजीटेरियन भाइयो और बहनो को मोटा होने की दवा में डाइट और exercise है। डाइट में मीट श्रेष्ठ है और इस में चिकन, फिश और मीट डाइट वेट गेन करने में हेल्पफुल होगा। ध्यान दे के साथ में कार्बोहायड्रेट कम हो और ग्रीन लेाफलय वेजिटेबल का सलाद अवश्य हो।

4 – दिन में तीन बार फुल खान खाये

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर बीच बीच में भी हाई एनर्जी, हाई प्रोटीन स्नैक्स थोड़ा सा खाते रहेंगे तो जल्द ही वेट इनक्रीस होगा। यह हाई प्रोटीन फूड्स में है सिंगदना, लस्सी, दूध, ड्राई फ्रूट्स, खजूर, मीट, फिश और दाल की बनी हुई डिश।

5 – रेगुलर Excercise करे 

वेट ट्रेनिंग में भी तरीके होते है की बॉडी के अलग भाग को तरीके में exercise दे। पहले दिन आप चेस्ट और ट्राइसेप्स के मसल्स को ट्रेनिंग करे। दुसरे दिन आप अपने जांघ और पैरो के मसल्स को वेट ट्रेनिंग दे और अपने abdominal मसल्स को भी ट्रैन करे। तीसरे दिन कंधे के भाग में मसल्स को ट्रेनिंग दे। चौथे दिन पीठ, abdominal मसल्स और बाइसेप्स को ट्रेनिंग दे। तीन दिन आराम करे और फिर लगातार शुरू करे। तीसरे हप्ते में आप को वजन बढ़ाना है वेट लिफ्टिंग में और समय भी थोड़ा बढ़ा दे। चौथे हप्ते में इंटेंसिटी बढ़ा दे, ध्यान रखे की एक्सरसाइज के पहले पानि पीना चाहिए और बाद में भी पानी पीना चाहिए ताकि आप हाइड्रेटेड रहे।

आपको यहाँ मोटा होने की दवा हिंदी में बताई गई है ध्यान रखे आपकी पाचन क्षमता अच्छी होने चाहिए। जल्दी परिवर्तन की उम्मीद ना करे बदलाव होगा लेकिन समय लगेगा।

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