लैपटॉप खरीदने की सम्पूर्ण जानकारी – Laptop Kharidne Ki Sampoorn Jankari

0

आजकल लैपटॉप डेस्कटॉप की बराबरी कर रहा है। इंडिया में लोग लैपटॉप ज्यादा पसंद करते है क्योकि यहाँ लाइट जाने की समस्या भी रहती है और लैपटॉप पोर्टेबल होता है तो आप इसे कही भी अपने साथ लेकर जा सकते है। अच्छ अब आपने लैपटॉप खरीदने की ठान ली है। लेकिन कंफ्यूज है की कौन सा लैपटॉप सही रहेगा अक्सर लैपटॉप खरीदने से पहले लोग सलहा के लिए दो जगहों पर जाते है, अपने दोस्त के पास या दुकानदार से सलहा लेते है। दोस्त की सलहा अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी और दुकानदार तो जादातर अपने फायदा देखेंगे। इसलिए आपको लैपटॉप खरीदने से पहले उसके बारे में ज्ञान होना जरूरी है।

लैपटॉप खरीदने से पहले ये कुछ बाते ध्यान में रखे :

 

1. लैपटॉप का वेट – Laptop ka weight

तो दो बाते होती है :

• वेट काम होने के साथ फीचर काम हो जाते है और प्राइस नार्मल रहता है।

• या फिर फीचर्स नार्मल रहते है और लैपटॉप का कीमत बहुत ऊपर चला जाता है।

लैपटॉप खरीदने
लैपटॉप खरीदने

अब इसको तय करने का लिए आपको ये देखना है की आप लैपटॉप का उसे कैसे करेंगे। अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवलिंग करते है और बेसिक फीचर्स की जरूरत है तो आपको लाइट वेट नोटबुक लेनी चाहिए, जिसका प्राइस भी नार्मल रहता है । लेकिन अगर आपको लाइट वेट के साथ साथ प्रोसेसिंग पावर भी चाहिए, तो आपको अल्ट्राबुक या हाई एन्ड लाइट वेट नोटबुक्स की तरफ जाना चाहिए । और अगर ज्यादा ट्रैवलिंग नहीं करते, तो आप बहुत ज्यादा पैसे ना खरचकर एक i3-i5 लैपटॉप खरीद सकते है। जिसका वजन (वेट ) थोड़ा जद होगा लेकिन फीचर्स अच्छे होगे ।

2. प्रोसेसर कौनसा लेProcessor konsa le;

प्रोसेसर आपके लॅपटॉप का दिमाग़ है। जितना अच्छा प्रोसेसर होगा उतनी जाड़ा आराम से आपका लॅपटॉप प्रोग्रॅम्स को चला सकेगा।

लैपटॉप खरीदने
लैपटॉप खरीदने

देखो अगर आप सिर्फ़ मूवीस, एमेस ऑफीस, टॅली और इंटरनेट के लिए लॅपटॉप ले रहे हो तो आपको बहुत ज़्यादा अच्छे प्रोसेसर की ज़रूरत नही है। ई3 प्रोसेसर भी आपका इतना काम आराम से करेगा । यहा तक की बेसिक एडिटिंग सॉफ्टवेर जैसे की फोटॉशप भी चला देगा। लेकिन अगर आपको बोहोट हाइ एंड एडिटिंग जैसे की 3D डिज़ाइनिंग, या फोटॉशप पर ग्रॅफिक एडिटिंग, प्रोफेशनल मोविए एडिटिंग करनी है तो आपको ई7 प्रोसेसर खरीदना पड़ेगा। आप एक्सट्रीम गेमिंग करते हैतो आपको गेमिंग लॅपटॉप्स को देखना कहिए, गेमिंग लॅपटॉप सबसे फास्ट लॅपटॉप्स मई आता है।

3. रैम कैसे तय करे – RAM Kaise tai kare;

अगर आपके पास बहूत अच्छा प्रोसेसर है और रेम कम है तब भी आपका लॅपटॉप हेंग करेगा। क्योकि रैम मे से ही तो प्रॉसेसर्स प्रोग्रॅम्स चलता है और अगर आपके पास मीडियम प्रोसेसर है और ज़्यादा रेम है तो आपका कंप्यूटर फास्ट चलेगा। जितनी ज़्यादा रैम होगी उतने ज़्यादा प्रोग्रॅम्स आपका लॅपटॉप एक साथ चला सकता है और मल्टी तास्किंग मे ज़्यादा सक्षम हो जाएगा। अगर आप अपने क्रोम ब्राउज़र मे बाहट सारे टॅब्स एक साथ खोलना कहते हो तो रैम ज़्यादा सही रहेगी। रेम gb यानी के गिगबिट्स मे आती है। अगर आप नॉर्मल यूज़ेज के लिए कंप्यूटर ले रहे है तो आपके लिए 2gb से 4gb तक की रैम सक्षम है।

4. हार्ड डिस्क स्टोरेज – Hard Disk Storage;

लॅपटॉप्स की हार्ड डिस्क 64gb से लेकर 1टीबी तक की आती है। मार्केट मे जड़तर लॅपटॉप्स 500gb की रंगे मे आते है। मुझे लगता है की 500gb की स्टोरेज सही है। अगर आपको 500gb हार्ड ड्राइव वाले लॅपटॉप मे 1टीबी वेल लॅपटॉप से बाकी फीचर जाड़ा मिलते है तो 500gb वाला ही लेना।

5. ग्रॅफिक कार्ड है या नही – Graphic Card Ha ya Nahi;

कोर i3 प्रोसेसर और उपर के जीतने भी लॅपटॉप्स है उनमे पहले से ही इंटेग्रेटेड ग्रॅफिक कार्ड होता है। ये ग्रॅफिक कार्ड इतना सक्षम है की आपके सभी बेसिक चीज़े यहा तक ही बेसिक फोटॉशप और वीडियो एडिटिंग भी आराम से हॅंडल कर सकता है। लेकिन अगर आप हाइ एंड गेमिंग या 3d ऑटो कॅड सॉफ्टवेर के लिए लॅपटॉप ले रहे है तो आपको आचे प्रोसेसर के साथ साथ डेडिकेटेड ग्रॅफिक कार्ड की भी ज़रूरत होगी। डेडिकेटेड ग्रॅफिक कार्ड आपके लॅपटॉप के ग्रॅफिक प्रोसेसिंग को जल्दी कर सकता है। जिससे की आपकी फोटो/वीडियो एडिटिंग पहले से फास्ट और अच्छी  क्वालिटी की होगी। कम से कम 512mb का तो ग्रॅफिक कार्ड होना ही कहिए। एक प्राब्लम ग्रॅफिक कार्ड के साथ ये है की इसके कारण आपके लॅपटॉप के बॅटर कम हो सकती है।

6. लॅपटॉप का स्क्रीन साइज़ कितना होना चाहिए – Laptop ka Screen Size Kitna hona Chahiye;

अगर आप कोई भी ग्रॅफिक या प्रोग्रामिंग रिलेटेड चीज़े करना कहते है तो स्क्रीन जितनी बड़ी हो उतना अच्छा है। लेकिन अगर आप बोहोट ट्रॅवेलिंग करते है, या कॉलेज मे साथ ले जाने के लिए लॅपटॉप कहिए तो 13″ – 14″ इंच का लॅपटॉप लीजिए। आपको अगर कोई छोटी स्क्रीन का लॅपटॉप मिल रहा है जिसके फीचर बोहोट आचे है, तो आप वो लॅपटॉप ले सकते है। जिससे की आपको लाने लेजाने मे आसानी होगी और जब आपको कोई ग्रॅफिक इंटेन्सिव काम करना हो और बड़ी स्क्रीन की ज़रूरत है उसके लिया आप अपने ऑफीस या रूम मे एक 8-10 हज़ार का एक्सटर्नल डिसप्ले रखासकते है। बस एक्सटर्नल डिसप्ले लगाओ और उसी लॅपटॉप से आप पोर्टबिलिटी और बड़ी स्क्रीन दोनो का फ़ायदा उठा सकते है। ज़्यादा लॅपटॉप्स 15″ की स्क्रीन साइज़ मे आते है।

7. पोर्ट्स कितने है – Ports kitne hai;

हर लॅपटॉप मे यूस्ब पोर्ट्स होते है जिनमे आप एक्सटर्नल डिवाइसस जैसे की मोबाइल, पेंद्रीवे लगा सकते है। पोर्ट्स जाड़ा होने कहिए जिससे की आपको फ्यूचर मे कभी लॅपटॉप से चीज़े कनेक्ट करने मे प्राब्लम ना हो। आजकल नेक्स्ट जेनरेशन पोर्ट यूस्ब 3 चल रहा है जिसकी ट्रान्स्फर स्पीड आप पोर्ट से 10जे गुना जाड़ा होती है। आज कल लगभग सभी एक्सटर्नल हार्ड डिस्क्स यूस्ब-3 आती है, लेकिन आने वाले सालो मे पेनड्राइव और बाकी सभी पोर्टबल डिवाइस भी यूस्ब 3 कंपॅटिबल आएगे, इसलिए कम से कम 1 USB 3 होना ज़रूरी है।

8. स्पीकर की साउंड – Speaker ki sound;

अगर आप म्यूज़िक और मूवीस की शॉकिने है तो आपके लिए भी आजकल लॅपटॉप्स आ रहे है। जिनमे डोल्बी साउंड सिस्टम आ रहा है, ऐसे लॅपटॉप्स की आवाज़ टीवी की तरहा तेज़ और होमे थियेटर की तरहा हाइ क्वालिटी होती है। लेकिन ऐसे लॅपटॉप्स अक्सर हाइ रंगे मे ही आते है। अगर आप कम साउंड वाला लॅपटॉप ले रहे है तो आप एक्सटर्नल स्पीकर भी ले सकते है। आज कल मार्केट मे बोहोट से सस्ते एक्सटर्नल स्पीकर आ रहे है। इस स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी बोहोट ही बेहतरिने है।

9. बॅटरी – Battery;

आपकी लॅपटॉप के वॉरेंटी 2-3 साल हो सकती है, लेकिन लॅपटॉप की बॅटरी की सिर्फ़ एक साल ही होती है। लॅपटॉप की बॅटरी सबसे ज़रूरी फीचर है, क्योकि बॅटरी से ही सब कुछ चलेगा। बोहोट से लॅपटॉप जितना कहते है उससे काफ़ी कम बॅकप ही देती है। बॅटरी की दो क्वालिटीस होती है एक उसके केपॅसिटी और दूसरी उसमे कितने सेल्स है। टिपिकली बॅटरी की केपॅसिटी 2000mah से 6000mah होती है जितना जाड़ा है उतना अक्चा और जब हम बॅटरीस को चार्ज करते है तब सेल्स चार्ज होते है, ये वो कॉमपार्ट्मेंट्स होते है जहा पर पवर चार्ज होती है जीतने जाड़ा लॅपटॉप मे सेल्स होंगे उतना बॅकप देगी आपकी बॅटरी। अगर आपको लॅपटॉप पसंद आ रहा है लेकिन उसका बॅटरी बॅकप कम है तो आप इंटरनेट पर देख सकते है की “क्या आपके लॅपटॉप के लिए एक्सटेंडबल बॅटरी मिलती है” अगर हा तो आप कुछ एक्सट्रा पैसे खर्च कर एक्सटेंडबल बॅटरी ले सकते है। एक्सटेंडबल बॅटरी मे अक्सर नॉर्मल लॅपटॉप बॅटरी से दो गुना सेल्स होते है।

इन्ही सब बातो को ध्यान में रख कर आप आराम से किसी भी कंपनी का अच्छा सा लैपटॉप ले सकते है। आप लैपटॉप ऑनलाइन और शॉप पर जा कर भी ले सकते है। मै आपको शॉप पर जा कर लेने की सलाह दूंगा क्युकी आप तब लैपटॉप को अच्छे से जाँच परख कर ले सकते है।

loading...

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.