सफ़ेद बालो का इलाज़

0

हमारे सिर के बाल बिना समय के  ही सफ़ेद हो जाते हैं. यह हमारे लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है. सफ़ेद होने के कारण हम बालों में कलर करने लगें है. ये कलर  हमारे बालों को जड़ से कमजोर बना देते हैं. हमारे कई घरेलू  उपाए है, जो सफ़ेद होने से हमारे बालों को रोक सकते हैं.

कमाल आवलें का (Kamaal aawle ka)-

आंवला   बहुत ही गुणकारी है. हमें इसे नियमित रूप से प्रयोग करें तो हमारे सेहत के आलावा ये आंवला  हमारे बालों को सफ़ेद होने से रोकता है. हम जब मेंहदी  लगाते हैं तो आवले को भीगो दें, और उसी पानी से मेहंदी लगाएं. ये आवले का घोल हमारे बालों को कंडीशनिंग (conditioning) करते रहते हैं. या फिर आवले को बारीक़ काट लें, नारियल के तेल में गर्म कर लें और सिर पर लगाएं, इसे बाल सफ़ेद होने से रोकते हैं.

छोटी मिर्च का उपयोग –

काली मिर्च हमारे खाने के स्वाद को बढाती है और साथ में सफ़ेद बाल भी काले होते हैं. काली मिर्च के दाने को हम पानी में उबाल लें और उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डाले, हमेशा करते रहिए आसर जरूर दिखेगा.

काफी और काली चाय बालों को काला  बनाती हैं (Coffee or black tea)-

हम अपने बाल सफ़ेद देख कर परेशान होते है, तो ब्लैक टी(black tea ) और काफी का प्रयोग करें, जो बाल सफ़ेद हो गये हैं उनको हम काली टी और काफी के अर्क से धोयेंगे  तो जो हमारे बाल सफ़ेद हो चुके हैं, वे फिर से कालें हो जाएंगे. यह प्रयोग दो दिन में एक बार जरूर करें.

एलोवीरा में है गजब का जादू (Elovera ka kaamal)

हम अगर अपने बालों में एलोवीरा जेल लगाये तो इससे हमारे बालों का झड़ना और बाल सफ़ेद होना रुक जाएगा . एलोवीरा के पेस्ट में आप नीबू का रस मिला कर लगाएं. 

बालों को काला करने के लिए घरेलु उपाए (Balon ko kala krne ke upaye)-

घने और काले बाल हमारी चाहत हैं. हर महिला को यह अच्छा लगता है. हमें  अपने  पुराने तरीकों से अपने बाल काले और घने बनाने की कोशिश करनी चाहिए. समय से पहले जो हमारे सिर के बाल सफ़ेद हो जाते हैं. इसका कारण है हम जो बाजार में मिलने वाले रासायनिक रंग लगाते हैं. और अपने बालों में उसका नुकसान पहुंचाते हैं.  अगर हम इनकी जगह घरेलु उपचार करें तो बालों को  सुन्दर और रेशमी आकर्षण बनाकर  सफ़ेद होने से रोका जा सकता है. हमारे जो बालों की बड़ी समस्या ये है की वो जल्दी सफ़ेद हो जाते है , यह महिलाओं की बेसिक समस्या हो सकती है. या फिर ये कारण भी हो सकता है हमारी असंतुलित जीवन का.  हमारे हिमोग्लोबिन(hemoglowin) के कमी के कारण भी हमारे बाल समय से पहले ही सफ़ेद  होने लगते हैं.

असमय बाल की सफेदी अन्य कारक  आनुवंशिकता  शरीर में रासायनिक परिवर्तन-

आज कल हमारे वायु में प्रदूषण बहुत ज्यादा हो गया है, ये भी समस्या हमारे बालों में हो सकती है. भावनात्मक चिंता का होना भी बालों को नुकसान पहुंचता  है. तनाव आदि प्रमुख कारण हैं.

हर्बल  का प्रयोग (harbal ka pryog)

हमारे बालों के लिए हर्बल का सेवन करना बेहतर है, जब हम बाजार से डाई बालों को डाई करने के लिए कई तरह का सामान लेते  हैं ताकि  हमारे बाल सफ़ेद न दिखाई दें. यह रासायनिक शेम्पू (shampoo) और लोशन(lotion) हम अपने सफ़ेद बालों में इस्तेमाल करतें रहते हैं.  लम्बे समय तक यह शेम्पू और लोशन हमारे बालों को नुकसान  पहुंचाते हैं. अगर हम अपने बालों को  काले घने और लम्बे रखना चाहते हैं तो केमिकल यूक्त रंग या शेम्पू  से अपने बालों को  बचाइए

प्राक्रतिक उपचार आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. इस विकल्प को आप अपने घर में ही मिलने वाली सामग्री द्वारा अपना सकती हैं. घने काले चमकदार बाल बना सकती हैं.

इसके लिए आप आधा लीटर पानी ले उसमें दो चम्मच आवंला पाउडर (aanwla powder ) मिलाकर आधा नीबू भी उसमें निचोड़ दीजिये और इस पानी से रोज आप अपने बालों को नियम बना कर धोएं.  आप यह नियम  न तोड़े कुछ दिन बाद ही आपके सफ़ेद बाले काले घने मुलायम चमकदार दिखने लगेंगे.

मुलेठी और आवंले का रस (Mulethi or awnle ka ras)-

एक गिलास मुलेठी ले उसमें एक लीटर आवंले के रस को  धीमी आंच  पर पकने दें, जब तक सारा पानी न उड़ जाए. उसके बाद अच्छे से इस मिश्रण से रोजाना नहाते समय आप अपने बालों को अच्छे तरह धोएं. आपके बाल चमक उठेंगे.

 

आम की पत्तियां (Aam kii pattiyan)-

बालों के लिए आम की पत्तियां जो हैं ,उनको आप अच्छे से साफ़ करके पीस लें और पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद आप पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल काले घने चमकदार हो गाएंगे .

आम की पत्तियां कुछ कच्चे आम भी ले लीजिए इनकों भी आप तेल में पीस कर धूप  में सुखाएं और इस पेस्ट को लगालें फिर बालों कि धो दें. इसको करने से बाल काले और सुन्दर होते हैं.

महेंदी (Mehndi)-

बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है. ताजी महेंदी का पेस्ट बनाये पत्ते वाली मेहंदी उसमे 3 चम्मच करोंदे का पाउडर एक चम्मच काफी थोड़ी से पानी  में मिलाकर इस पेस्ट को आप बालों में लगा कर दो घंटे तक छोड़ दें और उसके बाद साधारण शेम्पू से धो लें. यह बालों में रंग लाता है.

नारियल या आवंला हो बादाम हो तेल में गर्म कर के बालों की जड़ों में लगाकर मालिश  करें, ऐसा करने से हमारे बाल काले हो सकते हैं.

 

करी पत्ती (Kari patti)-

घर में बनने वाले भोजन में आप करी पत्ती का सेवन करें. इससे हमारे बाल काले होते हैं.  यह करी पत्ती हमारे लिए लाभदायक है. भोजन का स्वाद बढाती हैं और हमारे बालों को सफ़ेद होने से रोकती है.

हम अपने खान पान का ध्यान रखें इससे भी बालों में फर्क पड़ता है.

 

 

 

 

 


You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.