डेटिंग टिप्स इन हिंदी – Dating Tips in Hindi

इन दिनों यूथ में डेट पर जाने का चलन काफी बढ़ा है और साथ ही डेट पर जाने का तरीका भी। पहली बार डेट पर जाने वाले काफी नर्वस होते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें पता नहीं होता कि डेट पर जा कर खुद को कैसे सहज रखें। लड़का हो चाहे लड़की, हर कोई एक दूसरे पर अपना प्रभाव छोड़ना चाहता है। अगर आपको कोई वाकई पसंद है और आप उन्हें करीब से जानना चाहते हैं तो आपको डेटिंग पर जाना चाहिए। अगर सामने वाले को भी आपमें उतनी ही दिलचस्पी है तो यह आप दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद हो सकती है। आज के समय में शिक्षा और नौकरी में लड़के और लड़कियां साथ काम करते हुये काफी समय एक दूसरे के साथ बिताते हैं। ऐसे में दो लोगों के बीच आकर्षण पैदा होना कोई असामान्य बात नहीं है। अगर आप भी इसी स्थिति में हैं तो आपके लिए यहाँ ऐसे बहुत सी बातें हैं जो आपके साथी को आपके तरफ आकर्षित करने में आपकी मदद करेगी साथ ही आप दोनों एक दूसरे को आसानी से अपने आप को व्यक्त करने का मौका भी दे सकेंगे।

लेकिन हमारी सलाह आपसे केवल इतनी है कि अपनी पहली डेट को ज्‍यादा सीरियस न लेकर रिलक्‍क्‍स रहना चाहिये। अगर यह आपकी पहली डेट है और आप बेहद नर्वस हैं तो हम अपने इस लेख “डेटिंग टिप्स इन हिंदी” आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देते हैं। जो आपकी पहली डेट को सफल बनाने में आपकी मदद करेगा।

तो जानिए डेटिंग के कुछ सानदार टिप्स हिंदी में।

main-qimg-8e51d76afb5f9d917e3929446fcac86e-c1. सर्वोत्तम लगें

अगर आप लड़के है तो कपडे साफ सुथरे और अच्छे होने चाहिएं। पॉलिश किए हुए शूज पहन कर जाएं। पहला इंप्रेशन हमेशा प्रभावशाली होना चाहिए। आप जिस ड्रेस में सबसे अच्‍छे लगते हैं वही ड्रेस पहने, आपकी डेट को लगना चाहिये कि आप अच्‍छी तरह तैयार हो कर आए हैं। कोई अच्‍छा सा परफ्यूम लगाएं, ताकि आपके बदन से आ रही खुशबू सामने वाले को अच्‍छी लगे। अगर आप लड़की है तो पहली डेट में सोबर लुक कैरी करें और ज्‍यादा मेकअप न करें। वही कपडे पहने जो आपको फिट आये। एक्‍सपोज करने वाली ड्रेसेज न पहनें। इतना सेंट लगा कर न जाएं कि सामने वाले को उसकी खुशबू झेलनी मुश्‍किल हो।

2. समय पर पहुंचे

चाहे आप लड़के हो या लड़की तय समय पर पहुंच जाएं, अपनी डेट को बिल्‍कुल भी इंतजार ना करवाएं। इससे फर्स्‍ट डेट पर ही आपका इंप्रेशन गलत पड़ेगा।

3. एक छोटा उपहार ले जायें

अगर आप लड़के है तो कोसिस करे की अपने डेट के लिए एक छोटा सा उपहार ले जायें। चाहे फूलो का गुलदस्ता या चॉक्लेट्स और ऐसी कोई चीज़ जो आपके डेट को पसंद हो, लेकिन इस बात का ध्यान रखे की गिफ्ट जादा महंगा न हो वरना यह गलत इम्प्रेशन देगा और आपकी डेट सोचेगी की यह शो ऑफ कर रहा है अपने पैसे का तो गिफ्ट जितना सिंपल हो उतना अछा रहेगा।

4. शांत और आत्मविश्वास रखें

डेट पर थोड़ा नर्वस महसूस करना सामान्य है। डेट पर जादा फोकस न करे बल्कि यह सोचे की आप  किसी नए फ्रेंड से मिलने वाले है और कोसिस करे की उसके बारे में जादा से जादा जान पाए। कोसिस करे की जादा नर्वस न दिखे। डेट पे जाने से पहले कोई सॉफ्ट म्यूजिक सुने या कोई कॉमेडी शो देखे जो आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखेगा। यह बात लड़का या लड़की दोनों के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

5. विनर्म एवम स्वभाविक रहे

यह बात दोनों किए लिए लागु होती है की जादा दिखावा न करे, अगर आप आराम से बात करते है तो इसका मतलब ये बिलकुल नही है की आप बोरिंग है। इसका मतलब है की आपको इस बात की समझ है की दूसरों से कैसा बर्ताव करना चाहिए ओर सामने वाले को कैसे सम्मान देना चाहिए। आप अपना ध्यान अपनी डेट पर बनाये रखे उन्हें अकेला फील न होने दे। उन्हें यह अहसास दिलाये की आप उनसे सातह है।

6. उन्हें बोलने का मौका दें

पहली डेट के समय अपने पार्टनर को अपनी बात कहने का मौका दें और उसका जवाब भी उसी सहजता से दें। कभी भी उसकी किसी कही बात को बीच में न काटें। बातचीत के दौरान ध्यान रखें कि यदि आप अपने पार्टनर से ऐसे बात करें कि किसी तीसरे को कुछ सुनाई न दें। जब भी आप अपने डेट के साथ किसी टॉपिक पर बात कर रहे हो तो उन्हें बोलने का उनकी बात रखने का पूरा मौका दे इससे दो फायेदे होंगे पहला तो आप लड़की की नज़रो में उठ जाओगे और दूसरा आप को अपनी डेट की पसदं ना पसंद के बारे में भी पता चल जायेगा।

7. अपने डेट पर ध्यान दे

अपनी डेट पर यह कोसिस करे की अपना ध्यान आप अपने डेट पर ही रखे न की अपने मोबाइल फ़ोन पे वाह्ट्सअप, फेसबुक या ईमेल चेक करने में लगाए यह बहुत ही नेगेटिव साबित हो सकता है । हां अगर कोई कॉल बहुत जरुरी है तो अपने डेट को बोलकर उस काल आंसर दे। कोसिस करे की आप अपने इंटरेस्टिंग टॉपिक से जादा अपनी डेट के इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करे। वार्तालाप(कॉन्वेर्स्टशन) को अपने डेट तक ही सिमित रखे न की उसके या अपने दोस्तों की बातो पर जादा समय बिताये। डेट का मतलब ही होता है कि आप एक दूसरे के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानना चाहते हैं। उनसें उनकी पसंद के बारे में खुलकर बातें करें। उनकी फेवरेट फिल्म, फेवरेट आर्टिस्ट, किताब आदि पर बातचीत करना बेहतर होगा। उनसें उनके फेवरेट रंग और जगह के बारे में भी पूछा जा सकता है।

8. कॉम्पलिमेंट दे

यह बात तो सबको पता है की अपनी तारीफ सुनना सभी को पसंद होता  है। तो आप इसका पूरा फायदा उठाये कभी भी कोई मौका जिसमे आप अपनी डेट की तारीफ कर सकते हो हाथ से खाली जाने ना दे। अगर आप लड़के है तो आप कह सकते है की आप बहुत सुन्दर लग रही हो। पर यह ध्यान रखे की हद से जादा तारीफ न करे वरना आपकी डेट को यह फील हो जायेगा की यह फेक है। रिअलिस्टिक तारीफ करने की कोसिस करे।

9. शिष्टाचार(मैनर्स) पर रखे ध्यान

हमेशा ध्यान रखें खासकर लड़कों के लिए  ज़रूरी है, कि बिना पूछे गर्लफ्रेंड या लड़की की तस्वीर ना लें। वैसे तो डेटिंग पर फोटो लेने से बचना चाहिए, हो सकता है कि आपकी या आपका पार्टनर इसमें सहज ना हो। अगर लड़की आपसे खुद फोटो लेने की बात कहे तो आपको कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। डेट में एक दूसरे की पसंद का ध्यान रखने के साथ ऐसा भोजन ऑर्डर करें जो आसानी से खाया जा सकने वाला हो। जिसे खाने में ज़्यादा मशक्कत न करनी पड़े, यह आपको शर्मिंदगी से भी बचा सकता है। किसी के व्‍यक्तित्‍व की पहचान उठने-बैठने, खाने-पीने की आदतों से हो जाती है चम्मच या कांटे की आवाज करते हुए न खाएं और न ही मुंह से आवाज या डकार निकालें।

10. पेमेंट का ऑफर करें

पेमेंट का ऑफर करें आमतौर पर लड़कियां यह सोचकर चली जाती हैं कि खाने का पेमेंट लड़का ही करेगा, जो सही नहीं है। आप भी इस मामले में पीछे ना रहें साथ ही टेबल मैनर्स का भी ध्‍यान रखें। ।लड़को को भी यह ध्यान रखना चाहिए की वह खुद ही वेटर से बिल के लिए पूछे और लड़की से इस बारे में बिना डिसकस किये बिल दे दे। बिल देते वक्त जादा दिखावा न करे बल्कि लड़की को बिना पता चले ही उसे पेमेंट कर देना चाहिए। जब तक की लड़की खुद ही बिल के बारे में न पूछे तब तक उसे इस बारे में बात नहीं करना चाहिए।

11. उचित तरीके से अलविदा कहे

अलविदा कहते वक्त उनसे कहिये की आप उनसे फिर से मिलना चाहेंगे अगर वो चाहे तो उनसे कहिये की उनके साथ बिताया हुआ समय यादगार था। पहली मुलाकात के तुरंत बाद कॉल न करें और न ही कोई एसएमएस करें। कुछ दिन इंतजार क रें जब तक कि कोई जरूरत न हो।

तो ये है कुछ डेटिंग टिप्स हिंदी में जिससे उसे करके आप जरूर अपनी पहली डेट को सफल बना सकते है। तो फ्रेंड्स घबराने की कोई बात नहीं बिंदास रहे और हमारे इस लेख “डेटिंग टिप्स इन हिंदी” को पड़े और इसका उपयोग अपनी डेट के साथ करे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *