About Blog

tipsinhindi.in में आपको ज्यादातर ब्लॉग्गिंग, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, टेक्नोलॉजी जैसी आर्टिकल्स पढ़ने को मिलेंगे। यहाँ आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा जो आपको मिलेगा। ये ब्लॉग 2021 में शुरू हुई है और हमारा मकसद इस ब्लॉग के जरिये आप तक जानकारियों को पहोचाना है जो आपको हिंदी में इंटरनेट पर मिल नहीं पाती है.

इंटरनेट पर ज्यादातर ब्लॉग या वेबसाइट इंग्लिश में है जिसके कारन जिन लोगों को इंग्लिश नहीं आती है उन्हें इंटरनेट पर इधर उधर भटकना पड़ता है. पर हमारे ब्लॉग पर आपको सभी जानकारियाँ हिंदी में और फ्री में मिलेगी।

ये हमारे ब्लॉग का लोगो है जिसके जरिये आप हमारे ब्लॉग को पहचान सकते हैं –

About Author

मेरा नाम नरेंद्र है और मैं छत्तीगढ़ के एक छोटे से गांव का रहने वाला हूँ।

वैसे तो मैंने ब्लॉग्गिंग की दुनिया में 2017 में ही आ गया था पर उस समय मैंने इस पर ध्यान नहीं दिया और यूट्यूब पर काम करने लगा. पर जैसा की मेरा आदत बन गया था की मैं किसी भी काम को ज्यादा दिनों तक नहीं करता था बस सिख कर तैयार हुआ होता था और फिर छोड़ देता था इसलिए मैंने यूट्यूब पर पुरे तीन साल बर्बाद कर दिए.

author of tips in hindi
Author tips in hindi

वैसे मुझे म्यूजिक का बड़ा शौक था तो इस तीन साल के बिच में मैंने म्यूजिक प्रोडक्शन भी सिख लिया पर मैंने उस काम को भी ज्यादा दिनों तक नहीं किया और उसमें भी फ़ैल.

तब जाके 2020 में मैंने ब्लॉग्गिंग करने की सोची और काम करना शुरू किया। जैसे तैसे करके में डोमेन और होस्टिंग खरीद ली पर एक कुछ कमाई नहीं कर पाया और फिर होस्टिंग रिनिव करने के मेरे पास पैसे नहीं बचे जिसके कारन सारी मेहनत बर्बाद हो गयी.

अब मैंने सोच लिया की खुद काम करूँगा और उन पैसों से होस्टिंग खरीद के साथ में ब्लॉग्गिंग भी करूंगी। इसलिए में अब गाँव छोड़कर शहर आ गया और तब कुछ पैसे आये और मैंने इस ब्लॉग को शुरू किया।

पर अब प्रॉब्लम और बढ़ गयी ब्लॉग शुरू तो कर दिया पर मुझे इसके लिए टाइम नहीं मिल पा रहा था मैं एक से दो हफ्ते सिर्फ एक पोस्ट लिखने में लगा दिया पर जो भी हो अब यही जिंदगी है इसलिए इसी को करने लगा हूँ जितना टाइम मिलता है ब्लॉग्गिंग में निकाल देता हूँ.

मैं अपनी पढाई के बारे में नहीं बताया न. मैं बीएससी फर्स्ट ईयर फ़ैल हूँ इसके बाद मैंने पढाई नहीं की.