अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं या फिर ब्लॉग्गिंग को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको niche कैसे सेलेक्ट करना है ये सीखना ही पड़ेगा।

मेरे ख्याल से ब्लॉग्गिंग में सही niche को choose करना सबसे जरुरी स्टेप होता है क्योंकि ज्यादातर लोग शुरुआत में यूट्यूब पर देखकर या किसी ब्लॉग पर पढ़कर किसी ऐसे niche पर काम करने लगते हैं जिनमें उन्हें अधिक पैसा दिखाई देता है.

कुछ महीने काम करने के बाद उन्हें पता चलता है की वे एक ऐसे niche पर काम कर रहे हैं जिस पर न तो उनका कोई interest है और न ही उनको लिखना पसंद है.

ऐसे में आपका काम करने का मन नहीं करता और आप काम करना बंद कर देते हैं. इसलिए मेरे दोस्त इस आर्टिकल को पूरा पढ़ो और सीखो की आखिर ऐसा niche कैसे ढूंढना है जिस पर आप लॉन्ग टाइम तक काम कर सकते हो.

इन 5 स्टेप्स में जाने ब्लॉग्गिंग में niche कैसे सेलेक्ट करना है

मैं आपको स्टेप by स्टेप बताने वाला हूँ की आखिर ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे अच्छा niche कैसे सेलेक्ट करना है. तो आइये जानते हैं इन 5 स्टेप्स में niche कैसे सेलेक्ट कर सकते हैं ?


Step 1 – Find your interest/passion

बहोत से लोग कहते हैं की ब्लॉग्गिंग मेरा पैशन है पर असल में उनका पैशन वो होता है जिस niche पर वे काम कर रहे होते हैं. जैसे की कोई ब्लॉग्गिंग सीखा रहा है तो उसका पैशन ब्लॉग्गिंग सिखाना है। कोई किसी प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु लिखता है तो उसका पैशन रिव्यु लिखना है न की ब्लॉग्गिंग।

ऐसे ही आपका भी किसी न किसी फील्ड में इंटरेस्ट होगा जिस पर आप काम करते समय कभी भी बोरिंग फील नहीं करते होंगे।

अब इंटरेस्ट की बात कर ही रहे हैं तो आपको यह जानना भी जरुरी है की लिखने में आपका इंटरेस्ट है या नहीं। अगर आपको कीबोर्ड पर टाइपिंग करना ही बोरिंग लगता है तो आप ब्लॉग्गिंग कैसे करेंगे ?

मैंने बहोत बार गलती की है गलत niche सेलेक्ट करके। मै भी उन में से हूँ जो पैसे कमाने के चक्कर में कोई ऐसा niche सेलेक्ट कर लेता है जिसमें उनका कोई इंटरेस्ट नहीं होता है. और सच कहूं मैंने उन ब्लॉग से एक रुपया भी नहीं कमाया है.

अगर आपको नहीं पता की आपका इंटरेस्ट किसमें है तो आपको अकेले बैठ के सोचने की जरुरत है. आपको देखना है की आपके पास सबसे ज्यादा नॉलेज किस फील्ड में है. अगर आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिसके बारे में आप सबसे ज्यादा जानते हैं तो आप उस पर ब्लॉग बना सकते हैं सच बता रहा हूँ आपका उसमें इंटरेस्ट भी होगा और आप उस पर लॉन्ग टाइम तक काम भी कर पाओगे।


Step 2 – Micro niche का चुनाव करें

अब ये माइक्रो niche क्या है? किसी भी category के sub category को आप माइक्रो niche कह सकते हो या उससे भी छोटी हो तो और भी अच्छा है.

जैसे की “इलेक्ट्रॉनिक्स” एक बड़ा niche है अब इसके अंदर आता है tv, cooler, ac, earphone आदि तो ये सब माइक्रो niche हो गए.

ऐसे ही आपको भी देखना है की जिस niche में आपका इंटरेस्ट है उसके अंदर कौन कौन से माइक्रो niches हैं. और आपको उन्ही में से एक micro niche को सेलेक्ट करना है अगर आप जल्दी सफलता चाहते हैं तो.

माइक्रो niche ही क्यों सेलेक्ट करना चाहिए?

  • कम्पेटेशन कम होती है
  • फ़ास्ट रैंकिंग मिलती है
  • टार्गेटेड यूजर मिलती है
  • अकेले मैनेज कर सकते हैं
  • मेहनत भी कम लगती है

इसलिए आपको माइक्रो niche का चुनाव करना चाहिए।


Step 3 – ट्रैफिक और कम्पीटीशन देखें

अगर आप जल्दी सफलता चाहते हैं तो आपको ऐसा niche देखना होगा जिस पर कम्पेटेशन काम हो लेकिन आपका इंटरेस्ट ऐसे niche में है जिस पर कम्पेटेशन बहोत ज्यादा है तब क्या करें ?

इस सवाल का जवाब मैंने आपको ऊपर दे दिया है आपको माइक्रो niche ढूंढना है.

अगर आपको कोई माइक्रो niche मिल गया है तो अब आपको देखना है की उस niche में ट्रैफिक है भी या फिर नहीं। कहीं ऐसा न हो की आपने कोई ऐसा niche सेलेक्ट कर लिया जिस पर ट्रैफिक ही नहीं है मतलब उसके बारे में कोई पढ़ना ही नहीं चाहता और न ही कोई सर्च करता है.

तो ऐसे में आपकि सभी मेहनत बर्बाद हो जाएगी इसलिए देखें की आप जिस भी niche में ब्लॉग बनाने वाले हैं उसके बारे में कितने लोग सर्च करते हैं.


Step 4 – Opportunity कितनी हैं?

वैसे अगर आप ब्लॉग्गिंग करने वाले हैं तो आपने उससे पैसे कमाने के बारे में भी जरूर सोचा होगा। तो आपको ये भी पता होना चाहिए की आप जिस भी niche पर काम करने वाले हैं उससे आप किन किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं ?

अब ये जानने के लिए आपको समझना जो लोग इस niche में सर्च कर रहे हैं क्या वे इस पर पैसे खर्च कर सकते हैं. अगर जवाब हाँ हैं तो आपको देखना है की आप अपने ब्लॉग के माध्यम से उनको कैसे पैसे खर्च करवा सकते हैं और खुद उससे कैसे कमा सकते हैं.

अब ये जानने के लिए आपको देखना होगा होगा की जो लोग इस niche में सर्च कर रहे हैं क्या वे इस पर पैसे खर्च कर सकते हैं. अगर जवाब हाँ हैं तो आपको देखना है की आप अपने ब्लॉग के माध्यम से उनको कैसे पैसे खर्च करवा सकते हैं और खुद उससे कैसे कमा सकते हैं.


Step 5 – अपने niche की जांच करें

जब आपको ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स के मुताबिक niche मिल जाए तब आपको अपने niche को परखने की जरुरत होगी।

अगर आप बिना जांचे – परखे उस niche पर काम करेंगे और रिजल्ट नहीं मिलेगा तो आप Demotivated हो जायेंगे इसलिए इसको टेस्ट करना आवश्यक है.

आपने जो भी niche सेलेक्ट किया है उस पर एक फ्री वाला ब्लॉग बनाना है. इसके लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस जैसे फ्री प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर फ्री होस्टिंग और फ्री डोमेन लेकर वर्डप्रेस पर ही प्रेक्टिकल कर सकते हैं. बहोत से जगहों पर आपको फ्री डोमेन और फ्री होस्टिंग मिल जायेगी।

ब्लॉग बना लेने के बाद देखना है की आप उस niche पर कितना अच्छा कर पा रहे हैं. आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करना है और ट्रैफिक लेकर आना है और देखना है की लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ रहा है या नहीं।

इस तरह आपको पता चल जायेगा की आपको उस niche पर काम करना चाहिए या नहीं। आपको ये भी पता चल जायेगा की इसमें आपका इंटरेस्ट है या नहीं।


तो अब से जब भी आपको ब्लॉग्गिंग में niche सेलेक्ट करना हो तो इन 5 स्टेप्स को फॉलो जरूर करें क्योंकि ये बहोत ही इम्पोर्टेन्ट स्टेप्स हैं. अगर आप एक भी स्टेप को मिस करते हैं तो हो सकता है आगे चलके आपकी सभी मेहनत बर्बाद हो जाए या फिर आप अपने ब्लॉग से पैसे न कमा पाओ.


Narendra Sahu

I m from a little village of Chhattisgarh India. A blogger, youtuber and affliate marketer.

1 Comment

How to start blogging in Hindi, step by step guide · March 21, 2021 at 12:48 pm

[…] अब बात आती है की आखिर niche सिलेक्शन कैस… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *